Homeदेश विदेशपश्चिम बंगाल: मतदान से पहले टीएमसी कार्यकर्ता की हत्या से तनाव

पश्चिम बंगाल: मतदान से पहले टीएमसी कार्यकर्ता की हत्या से तनाव

पश्चिम बंगाल में पूर्व मेदिनीपुर ज़िले की तमलुक संसदीय सीट के तहत महिषादल में मतदान से पहले तृणमूल कांग्रेस के एक कार्यकर्ता की हत्या से इलाके में भारी तनाव फैल गया है.

उसी ज़िले के मोयना में हिंसा की अन्य घटना में एक टीएमसी कार्यकर्ता को सिर पर गंभीर चोटें आई हैं. तृणमूल ने इस हिंसा के लिए बीजेपी को ज़िम्मेदार ठहराया है.

लेकिन बीजेपी ने इसे तृणमूल के दो गुटों की अंतर्कलह का नतीजा बताया है. पुलिस ने इस मामले में दो लोगों को हिरासत में लिया है और पूछताछ कर रही है.

इससे दो दिन पहले तमलुक संसदीय क्षेत्र के ही नंदीग्राम इलाके में बीजेपी की एक महिला कार्यकर्ता की हत्या के बाद बड़े पैमाने पर आगजनी हुई थी. इसके अलावा कई अन्य इलाकों से भी छिटपुट हिंसा की खबरें मिल रही हैं.

कुछ मतदान केंद्रों पर पोलिंग एजेंटों को नहीं पहुंचने के कारण मतदान देरी से शुरू हुआ. सीपीएम ने हल्दिया में अपने पोलिंग एजेंट के अपहरण का आरोप लगाया है.

इसी तरह तमलुक में टीएमसी उम्मीदवार देवांशु भट्टाचार्य ने अपने दो पोलिंग एजेंटों के अपहरण का आरोप लगाया है.

इस चरण में पांच ज़िलों की आठ सीटों के लिए मतदान हो रहा है. इनमें जंगलमहल इलाका भी शामिल है. पिछली बार इनमें से पांच सीटें बीजेपी ने जीती थी और तीन टीएमसी ने.

जिस इलाके में हत्या और हिंसा हुई, उसे बीजेपी नेता शुभेंदु अधिकारी और उनके परिवार का गढ़ माना जाता है. सुरक्षा के लिहाज से इस चरण में राज्य में सुरक्षा बलों की सबसे ज्यादा 919 कंपनियां तैनात की गई हैं.

पुलिस ने बताया कि महिषादल में टीएमसी कार्यकर्ता शेख मईबुल (42) की शुक्रवार देर रात धारदार हथियार से गोद कर हत्या कर दी गई.

वे ग्राम पंचायत सदस्य भी रह चुके हैं. गंभीर रूप से घायल मईबुल ने अस्पताल पहुंचने से पहले ही दम तोड़ दिया. इस घटना के बाद इलाके में भारी तनाव है.

महिषादल के टीएमसी विधायक तिलक कुमार चक्रवर्ती ने आरोप लगाया, “बीती रात चुनाव से संबंधित काम खत्म करने के बाद घर लौटते समय बीजेपी से जुड़े असामाजिक तत्वों ने मईबुल पर हमला कर दिया. इलाके की पंचायत पर बीजेपी का कब्ज़ा होने के बाद हिंसा बढ़ी है.”

लेकिन स्थानीय बीजेपी नेता प्रदीप बिजली का दावा है कि इसके पीछे तृणमूल के दो गुटों की आपसी रंजिश है. उनका सवाल था, “हम किसी की हत्या क्यों करेंगे?”पुलिस ने बताया है कि इस मामले में दो लोगों को गिरफ़्तार किया गया है. फिलहाल इलाके में परिस्थिति नियंत्रण में है.

RELATED ARTICLES

Most Popular