Homeटेक न्यूज़क्या है CrowdStrike? जिसके एक अपडेट से दुनियाभर में ठप पड़े Windows...

क्या है CrowdStrike? जिसके एक अपडेट से दुनियाभर में ठप पड़े Windows Computer

Microsoft Outage की वजह से बीते कुछ घंटों में दुनिया को परेशान कर दिया है. तमाम तरह के नेटवर्किंग सिस्टम इससे प्रभावित हुए हैं. यहां तक कि न्यूज चैनलों में बनने वाले पैकेजों पर भी असर हुआ है. कई बैंकों में काम नहीं हो पा रहा है. इस आउटेज की एक वजह CrowdStrike (क्राउडस्ट्राइक) भी है. दरअसल, क्राउडस्ट्राइक अमेरिका की एक सिक्योरिटी फर्म है. ये फर्म माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर काम करती है. कंपनी के मुताबिक, CrowdStrike में आए एक अपडेट के कारण दुनियाभर में पीसी और लैपटॉप में दिक्कत आई है और उनमें BSOD एरर आ रहा है.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भारत समेत अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और यूरोपीय देशों में ये आउटेज देखने को मिला है. आसान तरीके से समझें तो दुनियाभर की कंपनियां क्राउडस्‍ट्राइक का इस्तेमाल करती आई हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक,  क्राउडस्‍ट्राइक का एक सर्वर क्रैश हुआ है. इसकी वजह से माइक्रोसॉफ्ट पर इसका भारी असर पड़ा है. अगर अगर क्राउडस्ट्राइक के सर्वर में क्रैश की बात को माना जाए तो सबसे ज्यादा असर माइक्रोसॉफ्ट को हुआ है. इसके विंडोज कंप्यूटर प्रभावित हुए हैं. बड़ी संख्या में लोग पीसी-लैपटॉप इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं. लोग रिकवरी मोड में पीसी का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसे BSOD एरर के रूप में जाना जाता है.

What is Server: क्या है सर्वर?

दरअसल, सर्वर एक तरह का सिस्टम है जो नेटवर्क के जरिए  कनेक्टेड कंप्यूटर्स और डिवाइसेज को सर्विस देता है. ये सर्विस कई तरह की हो सकती हैं. इसमें डेटाबेस, होस्टिंग, यूजर एक्सेस कंट्रोल समेत कई चीजें शामिल हैं. सर्वर का काम डेटा जमा करना और खुद से जुड़े डिवाइस को सुविधा पहुंचाना है. सर्वर में तकनीकी खराबी की वजह से आउटरेज होता है, जिसकी वजह से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular