Homeदेश विदेशकई देशों से दिखने वाले इस सूर्य ग्रहण में ख़ास क्या है?

कई देशों से दिखने वाले इस सूर्य ग्रहण में ख़ास क्या है?

अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको में लोग सूर्यग्रहण देखने की तैयारी में हैं.अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अनुसार, ये सूर्य ग्रहण बाकी पिछले पूर्ण ग्रहण से काफी अलग है. वैज्ञानिकों का कहना है कि इस साल सौर गतिविधियां ज़्यादा हैं इसलिए वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि उन्हें कोरोना का हिस्सा ज़्यादा देखने का मौका मिलेगा.

ये सूर्य के वायुमंडल का सबसे बाहरी भाग है. वहीं, 2017 का जो पूर्ण सूर्य ग्रहण था, उसकी तुलना में ये सूर्य ग्रहण दो मिनट ज़्यादा लंबा है. ये सूर्य ग्रहण चार मिनट 9 सेकेंड लंबा होगा. वहीं, ये सूर्य ग्रहण जिन इलाकों से दिखेगा, वो भी हालिया पिछले ग्रहणों की तुलना में कहीं ज़्यादा है.

इस सूर्य ग्रहण के 322 किलोमीटर के दायरे में क़रीब 31 मिलियन लोग रहते हैं. अमेरिका में रहनेवाले 99 फ़ीसदी लोग आंशिक या पूरी तरह से सूर्य ग्रहण देख पाएंगे.चंद्रमा, सूर्य की तुलना में पृथ्वी से 400 गुना अधिक निकट है, लेकिन चंद्रमा आकार में सूर्य से 400 गुना छोटा भी है.

इसके चलते ही जब चंद्रमा एक सीधी रेखा के बिंदू के तौर पर सूर्य और पृथ्वी के बीच आता है, तो यह सूर्य को ढक लेता है और हमें ग्रहण दिखाई देता है.कई बार ये सूर्य ग्रहण दिखाई देता है और कई बार नहीं भी दिखता है. हालांकि, इस बार का सूर्य ग्रहण महत्वपूर्ण है क्योंकि लाखों लोग इस घटना को देख सकेंगे.

RELATED ARTICLES

Most Popular