Homeलाइफ़स्टाइलक्या है एन्लार्ज क्लिटोरिस की बीमारी? यह सिर्फ महिलाओं को होता है

क्या है एन्लार्ज क्लिटोरिस की बीमारी? यह सिर्फ महिलाओं को होता है

महिला के क्लिटोरिस का कोई एक फिक्स साइज नहीं रहता है. लेकिन अगर यह हद से ज्यादा बढ़ते हैं तो इसके पीछे कुछ खास मेडिकल कंडीशन हो सकते हैं. एन्लार्ज क्लिटोरिस के पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं. क्लिटोरिस यूरेथरा के ठीक ऊपर होता है. बॉडी में यही से यूरिन निकलती है. एनलार्ज क्लिटोरिस को मेडिकल साइंस में एक समस्या कही गई है.

अक्सर छोटी बच्ची या न्यू बॉर्न बेबी में इस तरह की समस्या दिखे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. कई बार यह किसी गंभीर बीमारी के कारण हो सकते हैं. यीस्ट इंफेक्शन, एलर्जिक इंफेक्शन और भी कई कारण हो सकते हैं. इसके लिए हार्मोनल इंबैलेंस भी जिम्मेदार होता है. हर महिला के शरीर में मेल हार्मोन एंड्रोसन का लेवल काफी ज्यादा बढ़ा होका है. इसके अलावा पीसीओएस, एडरनल ग्लैंड ट्यूमर जैसी बीमारियों के कारण भी यह समस्या हो सकती है.

एन्लार्ज क्लिटोरिस के कई कारण होते हैं जम्मेदार

एन्लार्ज क्लिटोरिस कई कारणों से हो सकता है. इसकी वजह से जलन और इचिंग भी हो सकता है. अगर एलर्जी के कारण एनलॉर्ज क्लिटोरिस होता है इसकी वजह से आपको जलन, रैशेज और खुजली की दिक्कत हो सकती है. अगर किसी को हार्मोनल इनबैलेंस की दिक्कत हो रही है तो देखना होगा कि यह पीसीओएस के कारण ही पीरियड्स में प्रॉब्लम हो रही है.

एन्लार्ज क्लिटोरिस से बचने के लिए खास टिप्स

एन्लार्ज क्लिटोरिस से बचना है तो उसके लिए खास उपाय करने होंगे. इसके लिए कई हार सर्जिकल ट्रीटमेंट का सहारा लिया जाता है. कई बार कुछ ऑएंटमेंट की मदद से इसे ठीक करने की कोशिश की जाती है. लेकिन इस लेकर भी लोगों के मन में कुछ मिथ हैं जिन्हें वक्त रहते दूर करना बेहद जरूरी है. फिलहाल तो इस पर खुलकर बात करने की जरूरत है क्योंकि कई सारे लोग ऐसे हैं जिन्हें पता ही नहीं है कि फिटनेस का सही अर्थ क्या है?

आपको अपने घर में अगर इस टॉपिक पर बात करने से शर्म आती है तो आप किसी अच्छे डॉक्टर से इस पूरे मुद्दे पर सलाह ले सकते हैं ताकि आगर जाकर कोई दिक्कत न हो.

RELATED ARTICLES

Most Popular