Homeधर्म संसारसीता नवमी मई में कब है ? नोट करें डेट, पूजा मुहूर्त,...

सीता नवमी मई में कब है ? नोट करें डेट, पूजा मुहूर्त, विधि

माता सीता के बिना श्रीराम अधूरे हैं. भगवान राम के नाम से पहले मां सीता का नाम लिया जाता है, सीता-राम का जाप जपते हैं. इस नाम लेने से ही जीवन के कष्ट मिट जाते हैं.

यह व्यक्तियों को अपने विचारों और इरादों को केंद्रित करने में मदद करता है, जिससे परमात्मा के साथ अधिक केंद्रित और सार्थक संबंध का मार्ग प्रशस्त होता है. मां सीता को यही वजह है कि हिंदू धर्म में राम नवमी के साथ सीता नवमी का भी विशेष महत्व है. सीता नवमी 2024 डेट, पूजा मुहूर्त.

सीता नवमी 2024 डेट

वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की नवमी को सीता नवमी मनाई जाती है. इस साल सीता नवमी 16 मई 2024 को है.  विवाहित स्त्रियां सीता नवमी के दिन व्रत रखती हैं तथा अपने पतियों की दीर्घायु की कामना करती हैं. राम नवमी के ठीक एक महीने बाद सीता नवमी मनाई जाती है.

सीता नवमी 2024 मुहूर्त

को शाम 06.22 मिनट पर शुरू होगी और अगले दिन 17 मई 2024 को रात 08 बजकर 48 मिनट पर समाप्त होगी.

  • सीता नवमी मध्याह्न मुहूर्त – सुबह 10.56 – दोपहर 01.39 (अवधि 2 घंटे 43 मिनट)
  • सीता नवमी मध्याह्न का क्षण – दोपहर 12.18

सीता नवमी महत्व

सीता नवमी के दिन विधि-विधान से माता सीता और भगवान राम का पूजन करने से 16 महान दानों का फल, पृथ्वी दान का फल और समस्त तीर्थों के दर्शन का फल प्राप्त होता है.  मान्यताओं के अनुसार, माता सीता धन व ऐश्वर्य की देवी माता लक्ष्मी (Mata Lakshmi) की ही अवतार है. माता सीता को जानकी के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि वह मिथिला के राजा जनक की दत्तक पुत्री थीं। इसीलिये इस दिन को जानकी नवमी के नाम से भी जाना जाता है.

सीता जी का प्राकट्य

हिन्दु पौराणिक कथाओं के अनुसार, जब राजा जनक यज्ञ करने के लिए भूमि जोत रहे थे तो उन्हें स्वर्ण मञ्जूषा में एक बच्ची मिली. जमीन जोतते समय भूमि के अन्दर स्वर्ण मञ्जूषा मिली. जोती हुई भूमि को सीता कहा जाता है इसीलिये राजा जनक ने उस बालिका का नाम सीता रख दिया.

RELATED ARTICLES

Most Popular