HomeUncategorizedमई की मासिक शिवरात्रि कब? नोट कर लें डेट और शुभ मुहूर्त

मई की मासिक शिवरात्रि कब? नोट कर लें डेट और शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार हर महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाता है. इस तरह से पूरे साल में कुल 12 मासिक शिवरात्रि व्रत होते हैं. ऐसी मान्यता है कि चतुदर्शी तिथि को ही माता पार्वती और भगवान शिव का विवाह हुआ था और इस तिथि की रात्रि को शिव-पार्वती भ्रमण करने निकलते हैं. इसलिए इसे मासिक शिवरात्रि के नाम से जाना जाना है.

मासिक शिवरात्रि पर भक्त शिव-पार्वती (Shiv Parvati) का पूजन करते हैं और व्रत रखते हैं. मान्यता है कि अविवाहित लोग यदि मासिक शिवरात्रि का व्रत रखें तो इससे शीघ्र ही मनचाहा जीवनसाथी प्राप्त होता है. वहीं विवाहित यदि मासिक शिवरात्रि का व्रत रखकर पूजा करे तो इससे दांपत्य जीवन में प्रेम बना रहता है.

इसी के साथ मासिक शिवरात्रि का व्रत सुख-समृद्धि, संतान प्राप्ति और धन-ऐश्वर्य के लिए लाभदायक माना जाता है. फिलहाल अप्रैल का महीना चल रहा है और इसके बाद मई महीने की शुरुआत होगी. आइये जानते हैं मई महीने में कब है मासिक शिवरात्रि. जानिए मई में मासिक शिवरात्रि की तिथि और शुभ मुहूर्त.

मासिक शिवरात्रि मुहूर्त 

  • वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि आरंभ: सोमवार 06 मई 2024,  दोपहर 02 बजकर 40 मिनट से
    वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि समाप्त: मंगलवार 07 मई 2024, सुबह 11 बजकर 40 मिनट तक

मई में मासिक शिवरात्रि कब 

इस बार सोमवार, 06 मई 2024 को मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाएगा, जोकि हिंदू कैलेंडर के अनुसार वैशाख माह रहेगा. इसलिए इसे वैशाख मासिक शिवरात्रि (Vaishakh Masik Shivratri 2024) भी कहा जाएगा. वहीं सोमवार का दिन होने से इस बार मासिक शिवरात्रि का महत्व और अधिक बढ़ जाएगा.

क्योंकि सोमवार का दिन शिवजी (Lord Shiva) का प्रिय वार और मासिक शिवरात्रि शिव की प्रिय तिथि है. मासिक शिवरात्रि पर रात्रि में निशिता काल मुहूर्त और रात्रि के चारों प्रहर में शिव-पार्वती की उपासना की जाती है. मासिक शिवरात्रि के दिन शिवलिंग का रुद्राभिषेक करना भी फलदायी होता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular