Homeलाइफ़स्टाइलआपको भी हो सकता है मेंटल ट्रॉमा, ये लक्षण दिखें तो हो...

आपको भी हो सकता है मेंटल ट्रॉमा, ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान

मेंटल ट्रामा से पीड़ित व्यक्ति हमेशा गुस्से में रहता है. मेंटल ट्रामा एक तरह की मनोवैज्ञानिक और तनावपूर्ण प्रक्रिया है. यह कई तरह के हो सकते हैं. इसके कारण शारीरिक और भावनात्मक रूप से शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं. जिसके कारण व्यक्ति एक वक्त के बाद काफी ज्यादा परेशान और असहाय महसूस करता है.

ट्रॉमा के कारण शरीर में कई तरह के हार्मोनल चेंजेज होते हैं. जिसके कारण उसे कई सारी शारीरिक समस्याओं से गुजरना पड़ता है. मेंटल ट्रॉमा किसी को कभी भी हो सकता है. यह किसी किसी दुर्घटना, अपराध या प्राकृतिक आपदा जैसी भयानक घटना के कारण हो सकता है. इसके कारण मेंटल ट्रॉमा हो सकता है.आजकल खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण ज्यादातर लोग मेंटल ट्रॉमा का अनुभव करते हैं. कुछ लोगों में यह ट्रॉमा हफ्तेभर में ठीक हो जाता है लेकिन कुछ लोगों को काफी दिनों तक इसका सामना करना पड़ता है.

अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन की रिपोर्ट 

अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन (APA) के मुताबिक आघात, दुर्घटना, बलात्कार या प्राकृतिक आपदा जैसी भयानक घटना के प्रति भावनात्मक प्रतिक्रिया है. हालांकि, कोई व्यक्ति किसी भी ऐसी घटना के प्रति प्रतिक्रिया के रूप में आघात का अनुभव कर सकता है जो उसे शारीरिक या भावनात्मक रूप से ख़तरनाक या हानिकारक लगती है. यह आघातग्रस्त व्यक्ति घटना के तुरंत बाद और लंबे समय में कई तरह की भावनाओं को महसूस कर सकता है. वे अभिभूत, असहाय, सदमे में महसूस कर सकते हैं या अपने अनुभवों को समझने में कठिनाई महसूस कर सकते हैं. आघात शारीरिक लक्षण भी पैदा कर सकता है.

पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर
आघात व्यक्ति के स्वास्थ्य पर दीर्घकालिक प्रभाव डाल सकता है. यदि लक्षण बने रहते हैं और गंभीरता में कमी नहीं आती है, तो यह संकेत दे सकता है कि आघात मानसिक स्वास्थ्य विकार में विकसित हो गया है जिसे पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर (PTSD) कहा जाता है.

एक्यूट ट्रॉमा: यह एक तनावपूर्ण या खतरनाक घटना से उत्पन्न होता है

क्रोनिक ट्रॉमा: यह अत्यधिक तनावपूर्ण घटनाओं के बार-बार और लंबे समय तक संपर्क में रहने से उत्पन्न होता है. उदाहरणों में बाल दुर्व्यवहार, बदमाशी या घरेलू हिंसा के मामले शामिल हैं.

सेकेंडरी ट्रॉमा: यह कई दर्दनाक घटनाओं के संपर्क में आने से होता है.
द्वितीयक आघात, या प्रतिनिधि आघात, आघात का दूसरा रूप है. आघात के इस रूप में, एक व्यक्ति किसी ऐसे व्यक्ति के साथ निकट संपर्क से आघात के लक्षण विकसित करता है जिसने एक दर्दनाक घटना का अनुभव किया है. परिवार के सदस्य, मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर, और अन्य जो दर्दनाक घटना का अनुभव करने वाले लोगों की देखभाल करते हैं, उन्हें प्रतिनिधि आघात का खतरा होता है। लक्षण अक्सर PTSD के लक्षणों को दर्शाते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular