Homeउत्तर प्रदेश900 के पार पहुंची लखनऊ में डेंगू मरीजों की संख्या,  चिकनगुनिया की...

900 के पार पहुंची लखनऊ में डेंगू मरीजों की संख्या,  चिकनगुनिया की भी पुष्टि

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डेंगू लगातार अपना पांव पसार रहा है. डेंगू मलेरिया और चिकनगुनिया के केस आए दिन देखने को मिल रहे हैं. अब तक डेंगू के मरीजों की बात करें तो डेंगू के मरीजों की संख्या 900 के पार पहुंच चुकी है. वहीं बुधवार को 54 मरीज डेंगू के मिले हैं, इसके अलावा चिकनगुनिया का भी एक नया मरीज बुधवार को पाया गया है.

इस साल अभी तक डेंगू के कुल 907 मैरिज लखनऊ में पाई जा चुके हैं. वहीं मलेरिया के 436 मैरिज लखनऊ में पाए गए हैं और 67 लोगों में चिकनगुनिया की पुष्टि हुई है. हालांकि चिकनगुनिया के मामले कुछ और भी हो मामले हो सकते हैं. डेंगू मलेरिया को लेकर लगातार स्वर-सुबह मच्छर जनित स्थितियों का सर्वेक्षण कर रहा है. बुधवार को कुल करीब साढे़ 1400 का सर्वेक्षण किया गया, जहां 8 मकान मालिकों को नोटिस भी जारी किया गया है.

लखनऊ में बुधवार को जो 54 नए मामले मिले हैं. उसमें सबसे अधिक आठ-0आठ मामले चंद्रनगर और अलीगंज में पाए गए हैं. वहीं इंदिरा नगर और सिल्वर जिला जुबली इलाके में सात-सात लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है. इसके अलावा टुडियागंज, सरोजिनी नगर, रेड क्रॉस ऐशबाग, एमके रोड में तीन-तीन जबकि बीकेटी, चिनहट और गोसाईगंज में दो-दो लोग इसकी जद में आए हैं.

डेंगू के मरीजों की बात करें तो 14 दिनों में ही 559 नए मामले आए हैं. डेंगू और मलेरिया के कारण सरकारी और निजी अस्पतालों में काफी संख्या में मरीज भर्ती हैं, वहीं ब्लड बैंक में भी प्लेटलेट्स की डिमांड तेजी से बढ़ी है. गैरतलब है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस साल डेंगू के मामलों की संख्या बढ़कर 2,115 हो गयी है.

सितंबर में, दिल्ली में इस साल डेंगू से पहली मौत हुई, जब आठ सितंबर को लोक नायक अस्पताल में 54 वर्षीय एक व्यक्ति की वायरस के कारण मौत हो गई. रिपोर्ट के अनुसार, इस साल अब तक राजधानी में डेंगू से कुल तीन मौतें हुई हैं. पिछले साल, दिल्ली में डेंगू से 19 मौतें हुई थीं. दिल्ली में 29 सितंबर से 5 अक्टूबर के बीच सात दिनों की अवधि में, डेंगू के 485 और मामले सामने आए.

RELATED ARTICLES

Most Popular