Homeबिहारमुहाने नदी का जलस्तर बढ़ा, बोधगया के 3 गांवों में घुसा बाढ़...

मुहाने नदी का जलस्तर बढ़ा, बोधगया के 3 गांवों में घुसा बाढ़ का पानी

गया जिले के बोधगया प्रखंड की मुहाने नदी में अचानक जलस्तर बढ़ने से कई गावों में पानी घुस गया है. पानी का बहाव इतना तेज है कि बतसपुर से कई गावों को जोड़ने वाली मुख्य सड़क बह गई है. पिछले महीने (अगस्त में) बतसपुर गांव में घुसे बाढ़ के पानी के तेज बहाव से कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए थे. दो दिनों से हो रही तेज बारिश के कारण मुहाने नदी का जलस्तर अचानक से बढ़ गया है.

बीते सोमवार (16 सितंबर) की शाम से जलस्तर बढ़ने के बाद धीरे-धीरे गांव में पानी घुसने लगा. मंगलवार की (17 सितंबर) की सुबह आधे गांव को बाढ़ के पानी ने अपनी चपेट में ले लिया. पिछली बार हुई तबाही से इस बार ग्रामीणों में दहशत व्याप्त है. बोधगया के बतसपुर, छाछ, घोघरियां गांव में बाढ़ का पानी घुसा है. बतसपुर गांव के समीप मुहाने नदी पर डैम बनाया गया है. लोगों का कहना है कि नदी के छोर पर गांव के सामने एक किलोमीटर तक बांध बन जाता तो गांव में बाढ़ का पानी नहीं घुसता.

बतसपुर गांव से हरली, मोराटाल, छोटकी बसाढ़ी सहित दर्जनों गांवों को जोड़ने वाली मुख्य सड़क पानी के तेज बहाव में बह गई है. सड़क टूट जाने के कारण कई ग्रामीण दूसरी ओर फंसे हैं. वहीं खेतों में लगी फसलों को भी नुकसान हुआ है. ग्रामीण सुखन मांझी ने बताया कि पिछली बार आई बाढ़ में उनका मकान क्षतिग्रस्त हो गया था. किसी तरह बांस की झोपड़ी बनाकर गुजारा कर रहे थे. फिर आई बाढ़ ने परेशानी बढ़ा दी है.

मुन्नी देवी ने बताया कि प्रधानमंत्री इंदिरा आवास योजना का लाभ नहीं मिलने के कारण नदी और गांव के बीच में झोपड़ी बनाकर रहने को मजबूर हैं. ऐसे में तेज पानी के बहाव से वह भी क्षतिग्रस्त हो गया है. दिलीप कुमार यादव ने बताया कि पिछली बार आई बाढ़ के बाद इस बार दहशत में है.

गांव में पानी घुसने की सूचना के बाद गया के डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने आपदा एडीएम, सदर एसडीओ, बोधगया बीडीओ, सीओ और कृषि विभाग की टीम को गांव में जाने का निर्देश दिया है. स्थिति का आकलन करने का निर्देश दिया है. आपदा एडीएम को निर्देश दिया है कि गांव के पीड़ित लोगों को रात में ठहरने और खाने की पूरी व्यवस्था कराई जाए. पंचायत सचिव को प्राथमिक विद्यालय में रखकर कैंप करने का निर्देश दिया है.

RELATED ARTICLES

Most Popular