Homeबिज़नेसअडानी पोर्ट्स को विप्रो की जगह बीएसई सेंसेक्स में किया गया शामिल

अडानी पोर्ट्स को विप्रो की जगह बीएसई सेंसेक्स में किया गया शामिल

देश के दूसरे सबसे अमीर उद्योगपति गौतम अडानी की अडानी समूह के लिए खुशखबरी है. ग्रुप की पोर्ट्स से जुड़ी कंपनी अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड (Adani Ports and Special Economic Zone) को बीएसई सेंसेक्स में शामिल करने का फैसला लिया गया है. अडानी पोर्ट्स सेंसेक्स में आईटी सेक्टर की दिग्गज विप्रो की जगह लेगी. 24 जून, 2024 को अडानी पोर्ट्स सेंसेक्स के टॉप 30 शेयरों में विप्रो की जगह शामिल हो जाएगी.

सेंसेक्स में अडानी समूह की पहली कंपनी 

एसएंडपी डाओ जोंस इंडाइसेज (S&P Dow Jones Indices) ने शुक्रवार को ये फैसला लिया है कि 24 जनवरी 2024 से विप्रो की जगह अडानी पोर्ट्स 30 शेयरों वाले इंडेक्स सेंसेक्स में शामिल होगी. अडानी समूह की स्टॉक एक्सचेंज पर कंपनियों में अडानी पोर्ट्स पहली कंपनी है जिसे सेंसेक्स में शामिल किया जा रहा है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी 50 में अडानी एंटरप्राइजेज और अडानी पोर्ट्स दोनों ही शामिल है.

हिंडनबर्ग एपिसोड के बाद 260% चढ़ा स्टॉक

शुक्रवार 24 मई 2024 के कारोबारी सत्र में अडानी पोर्ट्स का स्टॉक 1.89 रुपये की गिरावट के साथ 1416 रुपये पर क्लोज हुआ है. लेकिन बीते साल जनवरी 2023 में हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट के खुलासे के बाद अडानी पोर्ट्स का शेयर 3 फऱवरी 2023 को 395 रुपये के लेवल तक जा फिसला था. लेकिन उस लेवल से स्टॉक ने निवेशकों को जोरदार रिटर्न दिया है. 15 महीनों में स्टॉक ने अपने निवेशकों को 258 फीसदी का रिटर्न दिया है. आज के क्लोजिंग प्राइस के हिसाब से अडानी पोर्ट्स का मार्केट कैप 305,897 करोड़ रुपये है.

अडानी पोर्ट्स में आएगा निवेश!

पहले इस बात के कयास लगाये जा रहे थे कि अडानी समूह की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज को सेंसेक्स में शामिल किया जाएगा लेकिन एसएंडपी डाओ जोंस इंडाइसेज ने अडानी पोर्ट्स को सेंसेक्स के टॉप 30 शेयरों में जगह देने का फैसला किया है. अडानी पोर्ट्स के स्टॉक में पैसिव फंड के निवेश से स्टॉक में नया जोश आ सकता है. कुछ और इंडेक्सों में बदलाव किया गया है. जैसे सेंसेक्स 50 में टाटा समूह की ट्रेंट को डिविज लैब की जगह शामिल किया गया है. बीएसई 100 में आरईसी, एचडीएफसी एएमसी, कमिंस,  केनरा बैंक और पीएनबी को शामिल किया है. पेज इंडस्ट्रीज, एसबीआई कार्ड्स, जुबिलेंट फूडवर्क्स, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल, जी एंटरटेनमेंट को इंडेक्स से बाहर कर दिया गया है.

RELATED ARTICLES

Most Popular