Homeउत्तर प्रदेशभीषण गर्मी के बाद मौसमी बीमारी का सितम, IMD ने जारी किया...

भीषण गर्मी के बाद मौसमी बीमारी का सितम, IMD ने जारी किया यलो अलर्ट

मध्य प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी की वजह से लोग बीमारी की चपेट में आ रहे हैं. प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों के ओपीडी में मरीजों की संख्या में हर रोज इजाफ हो रहा है. मौसम विभाग के अनुसार, इस भीषण गर्मी से आज  शुक्रवार (31 मई) को भी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

मौसम विभाग ने आज शुक्रवार को प्रदेश के 18 जिलों में लू का यलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में मुरैना, ग्वालियर, भिंड, दतिया, शिवपुरी, अशोकनगर, राजगढ़, गुना, निवाड़ी और टीकमगढ़ शामिल है.

इसके अलावा छतरपुर, दमोह, सतना, रीवा, मैहर, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली में भी भीषण गर्मी को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया हैं. इन जिलों में आज तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.

गर्मी से मामलू राहत
जैसे-जैसे नौतपा के दिन समापन की ओर आ रहे हैं, वैसे-वैसे गर्मी के तेवर भी हल्के से कम होने लगे हैं. गुरुवार को प्रदेश के पांच बड़े शहरों के तापमान की बात करें, तो राजधानी भोपाल में अधिकतम पारा 42.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि न्यूनतम 29.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

इसी तरह इंदौर में अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री और न्यूनतम 27.9 डिग्री, ग्वालियर में अधिकतम 45.1 डिग्री और न्यूनतम 33.5 डिग्री, जबलपुर में अधिकतम 43.5 और न्यूनतम 30 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं.

इसके अलावा उज्जैन में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि न्यूनतम 28 डिग्री दर्ज किया गया. इस जिलों बीते दो दिन पहले तक तापमान चरम पर था, यहां इस दौरान तापमान 44- 45 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया था.

कल से राहत की उम्मीद
मौसम विभाग के अनुसार, 1 जून से हीटवेव यानी गर्म हवाओं का असर भी कम हो जाएगा. इस दिन कुछ जगहों पर बारिश होने की संभावना है. प्रदेश के ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, श्योपुरकलां, शिवपुरी, डिंडोरी और अनूपपुर में आंधी भी चल सकती है.

RELATED ARTICLES

Most Popular