Home टेक न्यूज़ सबसे होशियार इंसान से ज्यादा स्मार्ट हो जाएगा AI, एलन मस्क ने कहा

सबसे होशियार इंसान से ज्यादा स्मार्ट हो जाएगा AI, एलन मस्क ने कहा

0
सबसे होशियार इंसान से ज्यादा स्मार्ट हो जाएगा AI, एलन मस्क ने कहा

टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस यानी एआई को लेकर भविष्यवाणी की है. एलन मस्क का कहना है कि अगले साल तक AI किसी भी अकेले इंसान से ज्यादा स्मार्ट हो सकता है. एलन मस्क ने ये जवाब एक वीडियो क्लिप के रिएक्शन के तौर पर दिया, जिसमें एआई के ह्यूमन इंटेलिजेंस लेवल तक पहुंचने की बात कही गई है.

दरअसल, एक वीडियो में कहा गया है कि 2029 तक आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस रिएलिटी बन जाएगा. इसके साथ ही उसमें यह भी कहा गया है कि अभी हम उस लेवल तक नहीं पहुंचे हैं, लेकिन 2029 तक एआई किसी भी शख्स से मेल खाएगा. इस क्लिप के रिएक्शन में ही मस्क ने एक्स (पूर्व ट्विटर) पर लिखा कि एआई अगले साल तक किसी भी सिंगल पर्सन से ज्यादा स्मार्ट होगा और 2029 तक तो यह सभी लोगों की तुलना में ज्यादा स्मार्ट होगा.

क्या है एजीआई?

एजीआई ही ह्यूमन इंटेलिजेंस से जुड़ा हुआ है. AGI यानी आर्टिफिशयल जनरल इंटेलिजेंस एआई का ज्यादा पावरफुल वर्जन होने वाला है. इसे एआई के नेक्स्ट लेवल के रूप में देखा जा रहा है. एजीआई इंसानों के बराबर ही लर्निंग और समझ की क्षमता रखेगा और इसके बाद डेटा का एक बड़ा संग्रह होगा.

स्टीफन हॉकिंग ने एजीआई को लेकर चेताया था और कहा था कि वो खुद से इवॉल्व कर सकेगा और खुद को बहुत तेजी से विकसित होने के लिए रिडिजाइन करेगा. इसके अलावा मस्क भी एजीआई को लेकर चेता चुके हैं. इससे पहले साल 2017 में कम्प्यूटर साइंस प्रोफेसर रिचर्ड सटन ने कहा था- 25 फीसदी चांस हैं कि ये 2030 तक डेवलप हो जाएगा. वहीं साल 2040 में विकसित होने के इसके 50 प्रतिशत चांस हैं. इसके अलावा उन्होंने ये भी कहा था कि 10 फीसदी चांस यह भी है कि ये कभी डेवलप ही नहीं होगा.