Home देश विदेश लोकसभा चुनाव की तारीख़ों की घोषणा से पहले कांग्रेस ने किया ‘पांच न्याय’ का एलान

लोकसभा चुनाव की तारीख़ों की घोषणा से पहले कांग्रेस ने किया ‘पांच न्याय’ का एलान

0
लोकसभा चुनाव की तारीख़ों की घोषणा से पहले कांग्रेस ने किया ‘पांच न्याय’ का एलान

लोकसभा चुनाव 2024 की तारीख़ों का एलान आज यानी शनिवार दोपहर तीन बजे किया जाना है.इस एलान से पहले कांग्रेस पार्टी ने ‘पांच न्याय’ का एलान किया है. हर न्याय के तहत पांच-पांच वादे किए गए हैं.इस एलान में किसानों, महिलाओं, आरक्षण, युवाओं और स्वास्थ्य से जुड़े वादे किए गए हैं.

कांग्रेस इसे किसान न्याय, नारी न्याय, हिस्सेदारी न्याय, युवा न्याय, श्रमिक न्याय कह रही है. कांग्रेस का दावा है कि किसानों को फ़सल के लिए सही दाम मिलेंगे. क़र्ज़ माफ़ी आयोग बनाया जाएगा, बीमा भुगतान का सीधा ट्रांसफर, सही आयात-निर्यात नीति बनाई जाएगी.

इसके अलावा कांग्रेस की ओर से जीएसटी मुक्त खेती का भी वादा किया गया है. युवाओं के लिए कांग्रेस ने युवा न्याय का एलान करते हुए पहली नौकरी पक्की, पेपर लीक से मुक्ति, भर्ती भरोसा जैसे पांच वादे किए हैं.

वहीं हिस्सेदारी न्याय के तहत कांग्रेस ने अपनी सरकार आने पर जातिगत जनगणना, जल-जंगल-ज़मीन का क़ानूनी हक़ और आरक्षण का हक़ दिए जाने की मांग की है. श्रमिक न्याय के तहत कांग्रेस ने स्वास्थ्य अधिकार, श्रम का सम्मान, शहरी रोज़गार गारंटी और सुरक्षित रोज़गार दिए जाने का वादा किया है.

कांग्रेस ने 400 रुपये प्रति दिन की ‘राष्ट्रीय न्यूनतम मजदूरी’ देने का वादा किया है. कांग्रेस का कहना है कि ये राष्ट्रीय स्तर पर सभी मनरेगा श्रमिकों के लिए भी लागू होगा, महिलाओं के लिए कांग्रेस ने शक्ति का सम्मान, अधिकार मैत्री, महालक्ष्मी जैसी घोषणाएं की हैं.