Homeलाइफ़स्टाइलआपका बच्चा भी कोल्ड ड्रिंक पीने का है शौकीन तो जान लें...

आपका बच्चा भी कोल्ड ड्रिंक पीने का है शौकीन तो जान लें नुकसान

जब बच्चे अपने बड़ों को कोल्ड ड्रिंक पीते देखते हैं, तो उनमें भी उसे आजमाने की इच्छा जाग जाती है. वे सोचते हैं, अगर बड़े इसे पी सकते हैं, तो वे क्यों नहीं? इस तरह, बच्चों में कोल्ड ड्रिंक की तलब बढ़ने लगती है. लेकिन, इसके पीछे छिपे नुकसान के बारे में जानना जरूरी है. आइए जानते हैं कि कैसे बच्चों को कोल्ड ड्रिंक नुकसान करता है और हम अपने बच्चों को कैसे इससे बचा सकते हैं.

मोटापा
कोल्ड ड्रिंक में बहुत सारी चीनी होती है, जो बच्चों में मोटापा बढ़ा सकती है. जब बच्चे इसे ज्यादा पीते हैं, तो उनमें फालतू कैलोरी बढ़ जाती है, जिससे वजन बढ़ने लगता है. इसलिए, हमें उन्हें स्वस्थ पेय पदार्थ जैसे कि फलों का जूस या पानी पीने के लिए कहना चाहिए.

दांतों की समस्याएं
कोल्ड ड्रिंक में पाई जाने वाली चीनी और एसिड बच्चों के दांतों के लिए खराब होते हैं. ये दोनों मिलकर दांतों में सड़न पैदा करते हैं, जिससे दांत कमजोर हो जाते हैं और जल्दी खराब हो सकते हैं. इसलिए, बच्चों को कम से कम कोल्ड ड्रिंक पीने के लिए कहना और उन्हें स्वस्थ पेय की ओर ले जाना जरूरी है.

डायबिटीज का खतरा
जब बच्चे अक्सर कोल्ड ड्रिंक पीते हैं, उनमें चीनी की मात्रा बढ़ जाती है, जो टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को बढ़ा सकती है. ये डायबिटीज शरीर में शुगर को सही तरह से इस्तेमाल नहीं कर पाने की समस्या है. इसलिए, हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए बच्चों को कम चीनी वाले पेय पीने चाहिए.

खाने की खराब आदतें
कोल्ड ड्रिंक पीने की आदत बच्चों में गलत खान-पान की आदतें डाल सकती है. वे हेल्दी ऑप्शन जैसे फलों और सब्जियों को छोड़, मीठे पेय की ओर अधिक आकर्षित होते हैं. यह उनके शरीर के लिए नुकसानदायक होता है. इसलिए, उन्हें स्वस्थ विकल्पों की ओर धीरे-धीरे मोड़ना जरूरी है.

हड्डियों का कमजोर होना
कुछ कोल्ड ड्रिंक में ऐसे रसायन होते हैं जो हमारी हड्डियों को कमजोर कर सकते हैं. ये रसायन हड्डियों में मिनरल्स कम कर देते हैं, जिससे उनकी मजबूती घटती है. इसका मतलब है कि बच्चों में चोट लगने या फ्रैक्चर होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए, उन्हें  हेल्दी ड्रिंक की ओर ले जाना बेहतर होता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular