Homeलाइफ़स्टाइलजानें डायबिटीज मरीज को क्या, कब और कैसे खाना चाहिए

जानें डायबिटीज मरीज को क्या, कब और कैसे खाना चाहिए

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जो एक बार हो जाए तो फिर खत्म नहीं होती है, इसे सिर्फ कंट्रोल ही किया जा सकता है. इसके लिए बेहतर डाइट और एक्सरसाइज काम आता है. शुगर के मरीजों को अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए. क्योंकि शुगर का लेवल बढ़ने पर उनकी समस्याएं बढ़ सकती हैं. डॉक्टर भी उन्हें एक सही डाइट प्लान फॉलो करने की सलाह देते हैं, ताकि किसी तरह की परेशानी न हो. अगर आपके घर में भी कोई डायबिटीज का मरीज है तो यहां देखें उनके लिए फुल डाइट चार्ट. यानी सुबह से लेकर शाम तक उन्हें क्या और कैसे खाना है, इसकी पूरी डिटेल्स…

खाने की सही टाइम और सही डाइट
डायटीशियन अंजू विश्वकर्मा का कहना है कि डायबिटीज के l पेशेंट्स को सही टाइम और सही मात्रा में खाना चाहिए. खाने के बीच के गैप को भी मेंटेन रखना चाहिए. उन्हें क्या खाना है, इसका भी सही तरह ख्याल रखना चाहिए. डायबिटीज मरीज अपने खाने में कम ग्लाइसेमिक इंजेक्स वाले फ्रूट्स एंड वेजिटेबल्स शामिल करना चाहिए. इसके अलावा प्रोटीन का इस्तेमाल सही तरह करना चाहिए. इसके लिए खाने में दाल, स्प्राउट्स, और नॉन वेजीटेरियंस को लीन मीट्स, अंडे, फिश और चिकन लेने चाहिए.

डायबिटीज मरीजों को क्या नहीं खाना चाहिए
1.  शुगर वाली चीजें
2. शराब या सिगरेट
3. कार्बोहाइड्रेट यानी वाइट शुगर
4. रेड मीट
5. हाई ग्लामिक इंडेक्स वाले फल जैसे आम, केला, अंगूर, शरीफा
6. जल्दी शुगर रिलीज करने वाली सब्जियां, जैसे- आलू, कटहल, जिमिकंद यानी सूरन और अरबी

दिन में क्या नहीं भूलना चाहिए
शुगर के मरीजों को फिजिकल एक्टिविटी का पूरा ध्यान रखना चाहिए. उन्हें रोजाना इसे करना चाहिए. हर दिन कम से कम 20 से 30 मिनट तक वॉक या एक्सरसाइज करें. जब भी टहलने जाएं तो ध्यान रखें कि कुछ खाकर ही जाएं. वॉक करने से पहले भीगे बादाम या अखरोट खाना फायदेमंद हो सकता है. प्रोटीन इनकेट भी ले सकते हैं. खाली पेट वर्कआउट करना शुगर मरीजों के लिए खतरनाक हो सकता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular