Homeबिज़नेसकोई राहत नहीं, खुलते ही 225 अंक से ज्यादा लुढ़का सेंसेक्स

कोई राहत नहीं, खुलते ही 225 अंक से ज्यादा लुढ़का सेंसेक्स

घरेलू शेयर बाजार के लिए यह सप्ताह ठीक नहीं जा रहा है. सप्ताह के चौथे दिन भी बाजार पर गिरावट का दबाव दिख रहा है. गुरुवार को दोनों प्रमुख सूचकांकों बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी की शुरुआत नुकसान के साथ हुई.

सुबह के 9 बजकर 20 मिनट पर सेंसेक्स 225 अंक से ज्यादा लुढ़का हुआ था और 72,550 अंक से नीचे आ चुका था. निफ्टी 45 अंक के नुकसान के साथ 21,950 अंक के पास कारोबार कर रहा था.

प्री-ओपन सेशन के संकेत

प्री-ओपन सेशन में बाजार लुढ़का हुआ था. बाजार में कारोबारी सेशन की शुरुआत से पहले प्री-ओपन सेशन में सेंसेक्स 200 अंक गिरा हुआ था और लुढ़ककर 72,500 अंक के पास आ चुका था. वहीं निफ्टी इंडेक्स में 50 अंकों से ज्यादा की गिरावट देखी जा रही थी. गिफ्ट सिटी में निफ्टी का वायदा भी नुकसान के साथ कारोबार की शुरुआत के संकेत दे रहा था.

कल आई थी भारी गिरावट

एक दिन पहले बुधवार को बाजार में भारी गिरावट देखी गई. घरेलू शेयर बाजार में इस सप्ताह की शुरुआत से ही दबाव दिख रहा है. सप्ताह के तीसरे दिन बुधवार के कारोबार में सेंसेक्स 906.07 अंक (1.23 फीसदी) गिरकर 72,761.89 अंक पर बंद हुआ. एनएसई का निफ्टी50 इंडेक्स 338 अंक (1.51 फीसदी) लुढ़ककर 21,997.70 अंक पर रहा. यह पिछले कुछ समय के दौरान बाजार की सबसे बड़ी एक दिनी गिरावट है.

सबसे ज्यादा गिरे थे ये शेयर

बाजार में यह गिरावट चौतरफा देखी गई. भारी बिकवाली के दौरान सेंसेक्स और निफ्टी जैसे बड़े सूचकांकों में डेढ़ फीसदी तक की गिरावट देखी गई, वहीं छोटे शेयरों के सूचकांक 6 फीसदी तक लुढ़क गए. स्मॉल कैप इंडेक्स में 5 फीसदी की, मिड कैप इंडेक्स में 4 फीसदी की और एसएमई इंडेक्स में 6 फीसदी की गिरावट आई.

बाहर से भी नहीं मिल रहा सपोर्ट

बाजार को आज बाहर से भी सपोर्ट नहीं मिल रहा है. एक दिन पहले अमेरिकी बाजार मिले-जुले रुख के साथ बंद हुए थे. वॉल स्ट्रीट पर डाउ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज में 0.1 फीसदी की मामूली तेज रही तो नास्डैक में 0.54 फीसदी की और एसएंडपी500 में 0.19 फीसदी की गिरावट आई. आज एशियाई बाजार भी गिरे हुए हैं. जापान का निक्की 0.45 फीसदी के नुकसान में है. टॉपिक्स 0.21 फीसदी गिरा हुआ है. दक्षिण कोरिया का कोस्पी हल्की तेजी में है.

नुकसान में बड़े शेयर

शुरुआती कारोबार में ज्यादातर बड़े शेयर नुकसान में हैं. सेंसेक्स के 30 में 19 शेयर लुढ़के हुए हैं. शुरुआती सेशन में बजाज फाइनेंस सबसे ज्यादा डेढ़ फीसदी के नुकसान में था. उसके अलावा टीसीएस, टेक महिंद्रा, बजाज फिनसर्व, जेएसडब्ल्यू स्टील जैसे शेयर भी एक-एक फीसदी से ज्यादा लुढ़के हुए थे. दूसरी ओर पावरग्रिड कॉरपोरेशन सबसे ज्यादा 1.43 फीसदी की बढ़त में था. एनटीपीसी शेयर भी 1 फीसदी से ज्यादा मजबूत था.

RELATED ARTICLES

Most Popular