Home बिज़नेस NPS खाते में अब आधार 2 फैक्टर वेरिफिकेशन होगा अनिवार्य, जानें क्यों

NPS खाते में अब आधार 2 फैक्टर वेरिफिकेशन होगा अनिवार्य, जानें क्यों

0
NPS खाते में अब आधार 2 फैक्टर वेरिफिकेशन होगा अनिवार्य, जानें क्यों

अगर आप ‘नेशनल पेंशन सिस्टम’ के खाताधारक हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. पेंशन फंड नियामक पीएफआरडीए नेशनल पेंशन सिस्टम के मौजूदा लॉगिन प्रोसेस में बदलाव करने का फैसला किया है. यह नए नियम 1 अप्रैल 2024 यानी अगले महीने से लागू हो जाएंगे.

टू-फैक्टर आधार ऑथेंटिकेशन को किया गया लागू

पेंशन फंड रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ने यह जानकारी दी थी कि वह अपने सिक्योरिटी फीचर्स को बढ़ाने जा रहा है. अब एनपीएस खाते में लॉगिन करने के लिए दो सत्यापन (टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन) की जरूरत पड़ेगी. सेंट्रल रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसी (CRS) सिस्टम में लॉगिन करने के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन प्रोसेस (Two-Factor Authentication) के बाद लॉगिन किया जा सकेगा. पेंशन फंड के रेगुलेटर ने इसे लेकर सर्कुलर भी जारी कर दिया है.

आधार बेस्ड सत्यापन होना जरूरी

PFRDA ने इस मामले पर सर्कुलर जारी करके जानकारी दी है कि अब CRA सिस्टम में लॉगिन करने के लिए अतिरिक्त सिक्योरिटी फीचर्स जोड़े जाएंगे. यह नियम 1 अप्रैल 2024 से लागू हो जाएगा. इसके बाद एनपीएस खाताधारकों को यूजर आईडी और पासवर्ड के साथ-साथ आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा. इस ओटीपी को दर्ज करने के बाद ही अब यूजर्स अपने सीआरए सिस्टम में लॉगिन कर पाएंगे. पीएफआरडीए ने अपने जारी सर्कुलर में कहा है कि आधार-बेस्ड लॉगिन ऑथेंटिकेशन से सीआरए में लॉगिन करना ज्यादा सुरक्षित होगा.

मौजूदा वक्त में यह है सिस्टम

मौजूदा समय में एनपीएस खाताधारकों को CRA सिस्टम में लॉगिन करने के लिए केवल एनपीएस आईडी और पासवर्ड की जरूरत पड़ती है. ऐसे में आधार बेस्ड सत्यापन की सिक्योरिटी फीचर को ऐड करने के बाद यूजर्स को आईडी पासवर्ड के साथ ही आधार बेस्ड ऑथेंटिकेशन यानी आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को भी दर्ज करना होगा.

इस तरह अब कर पाएंगे एनपीएस खाते में लॉगिन

  • इसके लिए सबसे पहले एनपीएस की आधिकारिक वेबसाइट https://enps.nsdl.com/eNPS/NationalPensionSystem.html पर विजिट करें.
  • आगे Login with PRAIN/IPIN पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपके सामने एक नया विंडो खुलेगा.
  • आगे अपना एनपीएस आईडी और पासवर्ड दर्ज करें.
  • आगे दिए गए कैप्चा दर्ज करें.
  • इसके बाद आधार ऑथेंटिकेशन प्रोसेस को पूरा करने के लिए आपके आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा.
  • इसके यहां दर्ज कर दें.
  • आप अपने एनपीएस खाते को खोल पाएंगे.