Home लाइफ़स्टाइल हर घर में आसानी से मिलने वाला यह छोटा सा पौधा…करेगा बीमारियों से….

हर घर में आसानी से मिलने वाला यह छोटा सा पौधा…करेगा बीमारियों से….

0
हर घर में आसानी से मिलने वाला यह छोटा सा पौधा…करेगा बीमारियों से….

तुलसी एक ऐसा पौधा है, जो हर घर में आसानी से मिल जाता है. यह कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. यह धार्मिक महत्व के साथ आयुर्वेद में भी काफी काम आता है. लेकिन बहुत से लोग ऐसे है जिन्हें इसके फायदों के बारे में जानकारी नहीं है, आप भी तुलसी से होने वाले फायदों से अंजान है, तो यह खबर आपके लिए है. तुलसी स्वस्थ के लिए काफी फायदेमंद मानी गई है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट के अलावा एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. जो हमे बीमारियों से बचाते हैं साथ ही स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं इससे होने वाले फायदों के बारे में.

तुलसी के फायदे

तुलसी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल गुण होते हैं, जो सर्दी और खांसी से राहत दिलाते हैं. तुलसी पाचन क्रिया को सुधारने में मदद करती है. इसके साथ ही तनाव कम करने में मददगार है. तुलसी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करती है. इसके अलावा यह बुखार, त्वचा और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद मानी गई है. रोजाना अगर आप पांच पत्ते तुलसी के खाते हैं, तो इससे आपको कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ देखने को मिलेंगे. इसके अलावा जो लोग मोटापे से परेशान है उनके लिए भी तुलसी का पत्ता काफी लाभकारी हो सकता है. इसे खाने से गले में हो रही दिक्कत भी थोड़े दिनों में खत्म हो जाती है.

ऐसे करें तुलसी का इस्तेमाल

तुलसी का इस्तेमाल आप चाय के रूप में कर सकते हैं. आप इसका तेल भी बालों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा तुलसी का रस भी आप बना कर सेवन कर सकते हैं.  इसे काढ़े में डाल कर भी सेवन किया जाता है. गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को डॉक्टर की सलाह लेकर इसका सेवन करना चाहिए. तुलसी का आप पाउडर बना कर भी पी सकते हैं. तुलसी के अनेक स्वास्थ्य लाभ है.