Home Uncategorized होली के कारण बैंकों में रहेगी छुट्टी की भरमार, अभी निपटाएं जरूरी काम

होली के कारण बैंकों में रहेगी छुट्टी की भरमार, अभी निपटाएं जरूरी काम

0
होली के कारण बैंकों में रहेगी छुट्टी की भरमार, अभी निपटाएं जरूरी काम

हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक होली पर्व आने वाला है. अगले हफ्ते पूरे देश में होली का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा. ऐसे में देश के कई राज्यों में कई दिनों तक बैंकों में अवकाश रहने वाला है. अगर आपको भी अगले हफ्ते बैंक से संबंधित कोई जरूरी काम निपटाना है तो ध्यान रखें कि 22 मार्च से लेकर 29 मार्च के बीच कई प्रदेशों में बैंकों में अवकाश रहने वाला है.

पूरे देश में 25 मार्च 2024 यानी सोमवार को होली का त्योहार मनाया जाएगा. इससे पहले दूसरे शनिवार और रविवार के कारण भी बैंकों में छुट्टी रहेगी. ऐसे में अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई काम पूरा करना है तो उसकी प्लानिंग पहले ही कर लें.

होली 2024 में इतने दिन बैंक रहेंगे बंद

22 मार्च को बिहार दिवस के कारण बिहार में बैंकों में अवकाश रहेगा. वहीं 23 मार्च को चौथे शनिवार के कारण पूरे देश में बैंकों में छुट्टी रहने वाली है. वहीं 24 मार्च को रविवार की छुट्टी के कारण बैंक बंद रहेंगे. वहीं 25, 26 और 27 मार्च को होली के कारण अलग-अलग राज्यों में बैंक बंद रहने वाले हैं. ऐसे में 22 मार्च से लेकर 29 मार्च तक आठ दिनों में से 7 दिनों में बैंकों में अवकाश रहने वाला है.

होली 2024 के कारण इन शहरों में बैंक रहेंगे बंद

  • 22 मार्च 2024- बिहार दिवस के कारण पटना में बैंकों बंद रहेंगे.
  • 23 मार्च 2024- चौथा शनिवार
  • 24 मार्च 2024- रविवार
  • 25 मार्च 2024- होली के कारण बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चेन्नई, इंफाल, कोच्चि, कोहिमा, पटना, श्रीनगर और त्रिवेंद्रम को छोड़कर पूरे देश में बैंकों में अवकाश रहने वाला है.
  • 26 मार्च 2024- होली या याओसांग डे के मौके पर भोपाल, इंफाल, पटना में बैंकों में अवकाश रहेगा.
  • 27 मार्च 2024- होली के कारण पटना में बैंक बंद रहने वाला है
  • 29 मार्च 2024- गुड फ्राइडे के कारण अगरतला, गुवाहाटी, जयपुर, जम्मू, शिमला और श्रीनगर को छोड़कर पूरे देश में बैंकों में अवकाश रहेगा.
  • 31 मार्च 2024- रविवार

नेट बैंकिंग के जरिए पूरा कर सकते हैं काम

बैंक एक जरूरी वित्तीय संस्थान में से एक हैं. ऐसे में बैंकों में लंबी छुट्टी के कारण कई बार ग्राहकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. आजकल नेट बैंकिंग , मोबाइल बैंकिंग और यूपीआई ने लोगों के काम को आसान कर दिया है. आप घर बैठे भी एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. वहीं कैश ट्रांजैक्शन के लिए आप एटीएम का इस्तेमाल कर सकते हैं.