Homeटेक न्यूज़कैसे पता करें आपका AC नया है या पुराना? खरीदने से पहले...

कैसे पता करें आपका AC नया है या पुराना? खरीदने से पहले पढ़ लें पूरी डिटेल

इस वक्त देशभर में भयंकर गर्मी पड़ रही है. यही वजह है कि बिना AC के गुजारा करना नामुमकिन सा हो गया है. कई लोगों के घर में पहले से एयर कंडीशनर है तो कई इस गर्मी नया एयर कंडीशनर खरीदने के बारे में सोच रहे होंगे. अगर आप भी कोई नया एसी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो सबसे पहले आपको ये बात जानना बेहद जरूरी है कि आपका एसी पुराना है या नया…यहां हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी पहचान करके आप खुद इन दोनों के बीच अंतर कर पाएंगे.

AC की एनर्जी एफिशिएंसी रेटिंग

जब भी आप कोई नया एसी खरीदने जा रहे हो तो हाई एनर्जी स्टार रेटिंग वाले एसी को ही चुनना चाहिए. पुराने और नये एसी में एक अंतर यह भी होता है कि पुराने एसी में स्टार रेटिंग कम होता है जबकि नये एसी में स्टार रेटिंग ज्यादा होती है. 3 स्टार, 4 स्टार औऱ 5 स्टार सबसे ज्यादा एनर्जी बचाते हैं और आपके बिजली के बिल को भी कम कर देते हैं. इसलिए जरूरी है कि इस चीज का खयाल रखें.

इनवर्टर टेक्नोलॉजी

पुराने एसी में फिक्स्ड स्पीड कम्प्रेशर होता है जबकि नये एसी में वेरिएबल स्पीड कम्प्रेशर (इनवर्टर टेक्नोलॉजी) होता है. इनवर्टर टेक्नोलॉजी वाले एसी नॉर्मल एयर कंडीशनर की तुलना में ज्यादा एनर्जी एफिशिएंट होते हैं. यानी इनके इस्तेमाल से बिजली की खपत कम होती है.

स्मार्ट फीचर्स

पुराने एसी में सिर्फ आपको कूलिंग, हीटिंग जैसे बेसिक फीचर्स देखने को मिलते हैं जबकि नये एसी में वाई-फाई कनेक्टिविटी, वॉयस कंट्रोल, एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग जैसे स्मार्ट फीचर्स देखने को मिलेंगे.

एयर प्यूरिफिकेशन

पुराने एसी में बेसिक एयर प्यूरिफिकेशन होता है जबकि नई एसी में HEPA फिल्टर्स के साथ allergen removal जैसी कई सुविधाएं मिलती हैं.

सर्टिफिकेशन्स

पुराने एसी में आपको या तो कोई सर्टिफिकेशन नहीं मिलता है या फिर वो सर्टिफिकेशन आउटडेटेड होता है. इसके अलावा नए एसी में एनर्जी स्टार सर्टिफिकेशन, EPA सर्टिफिकेशन और इससे मिलते जुलते सर्टिफिकेशन्स मिलते हैं.

वारंटी

पुराने एसी में आपको लिमिटेड वारंटी (1 से 2 साल) मिलती है जबकि नये एसी में आपको एक्सटेंडेड वारंटी (5 से 10 साल) मिलती है.

RELATED ARTICLES

Most Popular