Homeलाइफ़स्टाइलहाथ-पैर में झुनझुनी के साथ छाले से भरा रहता है मुंह तो...

हाथ-पैर में झुनझुनी के साथ छाले से भरा रहता है मुंह तो आपको करना है ये काम

मुंह में बार-बार छाले आना या हाथ-पैर में झुनझुनी होना यह सब संकेत हैं कि आपके शरीर में विटामिन बी 12 की कमी है. कुछ लोगों को अक्सर मुंह में छाले हो जाते हैं इसके पीछे का कारण पेट की गर्मी बताया जाता है. शरीर में विटामिन बी 12 की कमी के कारण अक्सर छाले होने लगते हैं.

विटामिन B12 के कारण शरीर में दिखते हैं ये लक्षण

लाइफस्टाइल में गड़बड़ी के कारण शरीर पर कई खतरनाक असर पड़ता है. डॉक्टरों का कहना है कि ऐसा नहीं है कि यह दिक्कतें सिर्फ बुजुर्ग लोगों को ही झेलना पड़ता है. बल्कि यह जवान और कम उम्र के लोगों को भी इस तरह की दिक्कतें देखी जा रही है.

पहले बुजुर्ग लोगों में ऐसी दिक्कतें देखी जाती थी. हम में से कई लोग ऐसे हैं जिन्हें अपने शरीर के हिसाब के उतना पोषक तत्व नहीं मिल पाता जितना मिलना चाहिए. इन सब के कारण कई समस्याओं और बीमारी का खतरा बढ़ जाता है.

विटामिन बी12 की कमी खड़ी कर सकती है कई तरह की समस्या

किसी व्यक्ति के हाथ-पैरों में अक्सर झुनझुनी रहती है या थकान की शिकायत बनी रहती है. तो सतर्क हो जाएं. यह शरीर में विटामिन बी-12 की कमी के संकेत हो सकते हैं. विटामिन बी 12 को अक्सर को नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है. नसों, ब्लड सेल्स और डीएनए में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

विटामिन बी 12 की कमी के शुरुआती संकेत हाथ-पैर में साफ दिखाई देने लगते हैं.यह पेरिफेरल न्यूरोपैथी की समस्या के रूप में भी जाना जाता है. जिन लोगों के शरीर में इसकी कमी हो जाती है उन्हें नर्व्स सिग्नलिंग और सेंसेशन जैसी शिकायत होती है. शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए यह विटामिन बेहद जरूरी है.

RELATED ARTICLES

Most Popular