Homeलाइफ़स्टाइलकिस बीमारी में सबसे जल्दी हो जाती है इंसान की मौत?

किस बीमारी में सबसे जल्दी हो जाती है इंसान की मौत?

जब दिल की धमनियों में ब्लॉकेज होने लगते हैं तब हार्ट अटैक की स्थिति होती है. इसका साफ अर्थ है कि दिल में उतना खून नहीं पहुंच पा रहा है जितना पहुंचना चाहिए. इस कारण खून में थक्का जमने लगता है. खून में थक्का जमने से रास्ता बंद हो जाता है.

आज के समय में हार्ट अटैक पूरी दुनिया के एक गंभीर समस्या बनी हुई है. जब दिल में खून के जरिए ऑक्सीजन नहीं पहुंचेगी तो हार्ट अटैक की स्थिति उत्पन्न ही होगी. यह सबकुछ इतनी तेजी से होता है कि शरीर को कोई सिग्नल नहीं मिल पाती है.

ऐसी स्थिति में एक पल के लिए व्यक्ति ठीक रहता है लेकिन अगले ही पल के लिए व्यक्ति को हार्ट अटैक पड़ जाता है. अगर समय रहते इसका इलाज नहीं किया गया तो यह मौत का कारण भी बन सकता है. इसलिए हार्ट अटैक के 2 मिनट के अंदर आपको हॉस्पिटल पहुंच जाना चाहिए. अगर समय रहते इलाज नहीं मिला तो हार्ट अटैक के 2-3 घंटों के अंदर ही मौत की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए समय रहते डॉक्टरी मदद लेना बेहद जरूरी है.

हार्ट अटैक आने के बाद क्या करें कि व्यक्ति की जान बच जाए 

अगर आपके आस-पास कोई व्यक्ति अचानक बेहोश हो जाता है तो सबसे पहले तुरंत उस व्यक्ति की नब्ज़ (पल्स) की जांच करें. अगर नब्ज बिल्कुल नहीं महसूस हो रही है तो समझ लें कि व्यक्ति को हार्ट अटैक पड़ा है. क्योंकि हार्ट अटैक में दिल की धड़कन रुक जाती है, इसलिए नब्ज नहीं मिल पाती.ऐसे दो से तीन मिनट के अंदर उसके हार्ट को रिवाइव करना जरूरी होता है, नहीं तो ऑक्सीजन के कमी के चलते उसका ब्रेन डैमेज हो सकता है.

ऐसे में हार्ट अटैक आने पर तुरंत सीने पर जोर-जोर से मुक्का मारें. तब तक मारे जब तक वब होश में नहीं आ जाता है. इससे उसका दिल फिर से काम करना शुरू कर देगा और उसे तुरंत एमरजेंसी मेडिकल सेवाओं से संपर्क करें और बेहोश व्यक्ति को सीपीआर दें. जल्दबाजी में उसे नजदीकी अस्पताल ले जाएं, क्योंकि हार्ट अटैक पर समय रहते इलाज नहीं किया गया तो व्यक्ति की मौत हो सकती है.

हार्ट अटैक आने से पहले शरीर पर दिखाई देते हैं ये लक्षण

हार्ट अटैक आने से पहले शरीर पर कुछ अजीबोगरीब लक्षण दिखाई देते हैं जैसे- चक्कर आना, बेहोशी, पसीना आना, या पेट खराब होना आदि शामिल है. सांस लेने में तकलीफ या परेशानी होना भी हार्ट अटैक के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं. चिंता, कमजोर मतली, थकान भी हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं. दिल की धड़कन ऊपर-नीचे होना इसी वजह से होती है.

RELATED ARTICLES

Most Popular