Home बिहार महागठबंधन के बीच सीट बंटवारे का पेंच झारखंड में अटका?

महागठबंधन के बीच सीट बंटवारे का पेंच झारखंड में अटका?

0
महागठबंधन के बीच सीट बंटवारे का पेंच झारखंड में अटका?

बिहार महागठबंधन में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला ऐसा फंसा है कि अंतिम-अंतिम समय तक बात बनती नहीं दिख रही है. बीते मंगलवार (26 मार्च) के बाद आज बुधवार (27 मार्च) को एक बार फिर कांग्रेस और आरजेडी में सीट शेयरिंग को लेकर अहम बैठक हो रही है. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस-आरजेडी के बीच बिहार में सीट बंटवारे का पेंच झारखंड में अटका हुआ है.

आरजेडी मांग रही पलामू और चतरा की सीट 

बताया जा रहा है कि बिहार में आरजेडी कांग्रेस को नौ सीट देने को तैयार लेकिन बदले में झारखंड में दो सीटों (पलामू, चतरा) की मांग कर रही है. इतना ही नहीं बल्कि पूर्णिया के आलावा सुपौल सीट भी कांग्रेस के हाथ से फिसल सकती है. पूर्णिया सीट से पप्पू यादव ने पहले ही कह दिया है कि वह इसे नहीं छोड़ सकते हैं. ऐसे में कांग्रेस कैसे मनाती है यह देखने वाली बात होगी.

सीपीआईएमएल को दी जा सकती है सासाराम सीट

उधर औरंगाबाद की जगह काराकाट का ऑफर कांग्रेस को दिया गया है. कांग्रेस मानी तो सीपीआईएमएल को सासाराम सीट मिल सकती है. शिवहर, महाराजगंज, सीवान में से एक सीट कांग्रेस को मिल सकती है.

बिहार में कांग्रेस की कंफर्म की सीटें

बिहार में वो सीटें जो कांग्रेस को दिए जाने के लिए कंफर्म हैं उनमें किशनगंज, कटिहार, भागलपुर, समस्तीपुर, पटना साहिब, मुजफ्फरपुर और पश्चिम चंपारण है. जबकि वेटिंग लिस्ट में शिवहर, सासाराम, काराकाट, महाराजगंज, सीवान और शिवहर है. इनमें से जातीय समीकरण के हिसाब से दो सीटें दी जाएंगी.

बता दें कि आज सीटों के बंटवारे को लेकर दिल्ली में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जन खरगे के आवास पर कांग्रेस-आरजेडी की अहम बैठक हो रही है. इसमें सीट बंटवारे पर मुहर लग जाएगी. सीट शेयरिंग के बाद बहुत जल्द औपचारिक रूप से एलान किया जा सकता है.