Homeनई दिल्लीकेजरीवाल बोले, 'पाकिस्तान, बांग्लादेश से आए लोगों को नौकरी, घर कहां से...

केजरीवाल बोले, ‘पाकिस्तान, बांग्लादेश से आए लोगों को नौकरी, घर कहां से देंगे?’

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को नागरिकता संशोधन क़ानून यानी सीएए को लेकर एक बार फिर मोदी सरकार को घेरा है.

केजरीवाल ने बुधवार को भी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से सीएए लागू किए जाने पर सवाल पूछे थे. वहीं गुरुवार को अमित शाह ने एएनआई को दिए एक इंटरव्यू में सीएए का बचाव किया था.

उधर, गुरुवार की सुबह केजरीवाल के घर के बाहर सीएए को लेकर उनके रुख़ के ख़िलाफ़ शरणार्थियों ने प्रदर्शन भी किया.

इन सबके बाद केजरीवाल ने गुरुवार दोपहर प्रेस कॉन्फ्रेंस की और बोले, ”मैंने गृहमंत्री की पूरी कॉन्फ्रेंस सुनी. उन्होंने मेरे सवालों का जवाब नहीं दिया. सिर्फ मुझे गालियां दी. मैं अहम नहीं हूं. देश अहम है.”

केजरीवाल बोले, ”देश के युवाओं को नौकरी नहीं मिल रही है और बाहर से लोगों को बसाना चाह रहे हो, उनके लिए नौकरी कहां से लाओगे. पाकिस्तान, बांग्लादेश से लाकर लोगों को बसाना चाहते हो, उनके लिए घर, संसाधन कहां से लाओगे?”

केजरीवाल कहते हैं, ”आज़ादी के बाद बड़े स्तर पर पलायन हुआ. अब सीएए की वजह से काफी बड़ा पलायन होने वाला है. इन देशों में लगभग 2.5 से तीन करोड़ अल्पसंख्यक रहते हैं. वहां बहुत ग़रीबी है. उनके लिए भारत की नागरिकता मिलना सपने की तरह है. इनमें से अगर 1.5 करोड़ लोग आ गए तो उनको कहां बसाएंगे?”

नागरिकता संशोधन नियम लागू होने के बाद अब पाकिस्तान, अफ़ग़ानिस्तान और बांग्लादेश के हिन्दू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई जो 31 दिसंबर, 2014 से पहले भारत में आए थे, उन्हें भारतीय नागरिकता मिल सकती है.

केजरीवाल ने और क्या कहा?

आप कह रहे हैं कि 2014 तक आए लोगों को बसाएंगे. पर मैं पूछना चाहता हूं कि क्या 2014 के बाद लोग आना बंद हो गए हैं. पहले लोगों में डर होता था. अब आप ये डर ख़त्म कर रहे हो.

रोहिंग्या तो आपके दौर में ही भारत आए. इतने घुसपैठिए आने वाले हैं कि आप कल्पना नहीं कर पाएंगे. पाकिस्तान से आए घुसपैठियों को आप भारत में नौकरी दोगे.

सरकारी पैसा 140 करोड़ लोगों का पैसा है. पाकिस्तान, बांग्लादेश के लोगों ने पैसा नहीं दिया. यहां का पैसा आप दूसरे देशों के लोगों पर खर्च करना चाह रहे हैं.

आपके घर के सामने पाकिस्तान से आए लोगों की झुग्गियां बसा दी गईं तो क्या आपकी बहू, बेटी सुरक्षित होंगी. कौन होंगे ये लोग? क्या देश सुरक्षित होगा? चारों तरफ क़ानून-व्यवस्था की समस्या नहीं पैदा हो जाएगी?

अगर आपको बाहर से लोगों को ही लाना है, जो उद्योगपति देश छोड़कर चले गए, तो इन लोगों को वापस लाइए. ऐसे 11 लाख लोग देश छोड़कर चले गए. ये अमीर लोग हैं, आकर फैक्ट्री लगाएंगे तो नौकरी मिलेगी. अगर आप पाकिस्तान, बांग्लादेश से आकर लोगों को यहां बसाएंगे तो ये मंज़ूर नहीं है.

RELATED ARTICLES

Most Popular