कानपुर में बिजली विभाग यानी केस्को अपने कंज्यूमर को तमाम झंझटों और समस्याओं से निजात दिलाने के लिए 1 दिसंबर से एक नई पहल शुरू करने जा रहा है जिसके चलते उपभोक्ताओं को विभागीय दलाली, परेशानी ,काम का समय पर न हो पाना, या घूसखोरी की दिक्कतों और समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा क्योंकि कानपुर बिजली विभाग के एम डी ने ‘इज ऑफ लिविंग’ फॉर्मूला शुरू कर इन सभी समस्याओं से ग्राहकों राहत देने की तैयारी कर चुके हैं.
केस्को का उद्देश्य इन दिनों उन तमाम ग्राहकों की समस्याओं को देखने और सुनने के बाद बदलता हुआ दिखाई दे रहा है निचले स्तर पर होने वाली दिक्कतें , ग्राहकों के लिए बड़ी मुसीबत साबित होती है और कंज्यूमर ऊपर के अधिकारी तक अपनी बात नहीं ले जा पाता है और नीचे के दलाल, कर्मचारी के चक्कर में फंस जाता है, जिसके चलते केस्को एम डी सैमुअल पॉल ने कई तरह की सुविधाएं कंज्यूमर को देने की रणनीति तैयार कर उसे एक दिसंबर से शुरू करने की व्यवस्था की है.
केस्को की नई कार्यप्रणाली के तहत अब झटपट पोर्टल, निवेश मित्र, 1912 कॉल सेंटर सहित तकनीकी आधारित सेवाओं लाभ पहुंचना है. जिसके चलते नए फार्मूले के जरिए कर्मचारियों से लेकर अधिकारियों तक के लिए नई जिम्मेदारी तय की गई है अब ग्राहकों को अपनी संशय महज कॉल पर ही दर्ज करानी होगी फिर चाहे वो बिजली के बिल से जुड़ी हो ,नए कनेक्शन की बात हो या अगर किसी फॉल्ट से संबंधित हो न दलालों के आगे पीछे घूमने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बस कॉल पर शिकायत दर्ज होगी और अधिकारियों को निश्चित समय में कंज्यूमर की समस्या का करना होगा. निदान महज 24 घंटों के अंदर अधिकारियों की जिम्मेदारी निस्तारण की होगी.