Home बिहार बिहार में ‘इंडिया’ गठबंधन के संपर्क में BJP के दो बड़े सांसद, क्या मिलेगा टिकट?

बिहार में ‘इंडिया’ गठबंधन के संपर्क में BJP के दो बड़े सांसद, क्या मिलेगा टिकट?

0
बिहार में ‘इंडिया’ गठबंधन के संपर्क में BJP के दो बड़े सांसद, क्या मिलेगा टिकट?

बीजेपी से कटने के बाद बिहार के दो सांसद विपक्षी दलों के इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस (इंडिया) गठबंधन के संपर्क में हैं. सूत्रों ने बताया कि मुजफ्फरपुर से सांसद अजय निषाद और सासाराम से सांसद छेदी पासवान इंडिया गठबंधन के संपर्क में हैं.

सासाराम से बीजेपी ने पूर्व विधायक शिवेश राम को टिकट दिया है. वहीं मुजफ्फरपुर सीट से अजय कुमार निषाद की जगह राज भूषण निषाद को पार्टी ने टिकट दिया है. अजय निषाद 2014 और 2019 में सांसद चुने गए थे.

इंडिया गठबंधन में समझौते के तहत सासाराम और मुजफ्फरपुर सीट पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी. ऐसे में माना जा रहा है कि दोनों सांसद अगर पाला बदलते हैं तो पार्टी उन्हें टिकट दे सकती है.

छेदी पासवान कौन हैं?

छेदी पासवान 1985 से 1989 से विधायक रहे. 1989 में पहली बार सांसद बने. 1991 में दोबारा सांसद चुने गए. साल 2000, 2005 और 2010 में उन्होंने विधानसभा का चुनाव जीता. इसके बाद 2014 और 2019 में लोकसभा सांसद बने. अब पार्टी ने उनका टिकट काट दिया है.

बता दें कि बिहार में बीजेपी नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू, एलजेपी (आर), हम और उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी राष्ट्रीय लोक मोर्चा के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है. इस गठबंधन का मुकाबला आरजेडी, कांग्रेस और लेफ्ट गठबंधन से है. 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी-जेडीयू और एलजेपी गठबंधन ने 39 सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं इस चुनाव में विपक्षी गठबंधन को सिर्फ एक सीट मिला.

बिहार की 40 लोकसभा सीटों में आरजेडी 26, कांग्रेस 9 और लेफ्ट 5 सीटों पर लड़ सकती है. कांग्रेस के खाते में किशनगंज, कटिहार, भागलपुर, बेतिया, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, पटना साहिब, सासाराम तय है. नौवीं सीट महाराजगंज/ शिवहर/वैशाली में से कोई एक हो सकती है.

वहीं बीजेपी 17, जेडीयू 16, चिराग पासवान की एलजेपी (आर) पांच, हम एक और राष्ट्रीय लोक मोर्चा एक सीट पर चुनाव लड़ रही है.