Home टेक न्यूज़ वेब यूजर्स भी अब YouTube Music के ऑफलाइन डाउनलोड का उठा सकेंगे फायदा, जानें

वेब यूजर्स भी अब YouTube Music के ऑफलाइन डाउनलोड का उठा सकेंगे फायदा, जानें

0
वेब यूजर्स भी अब YouTube Music के ऑफलाइन डाउनलोड का उठा सकेंगे फायदा, जानें

अब यूट्यूब म्यूजिक वेब यूजर्स को भी ऑफलाइन म्यूजिक डाउनलोड करने का ऑप्शन दे रहा है. इससे पहले यह ऑप्शन केवल मोबाइल यूजर्स के लिए मौजूद था, लेकिन अब आप इसे वेब वर्जन में भी इस्तेमाल कर सकेंगे. इस नये फीचर में आप अधिकतम 10 म्यूजिक को ऑफलाइन डाउनलोड कर सकते हैं. गूगल अभी यूट्यूब म्यूजिक के वेब वर्जन पर ऑफलाइन डाउनलोड की टेस्टिंग कर रहा है.

9to5Google की रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ यूजर्स को यूट्यूब म्यूजिक के वेब ऐप पर New! Download music to listen offline का मैसेज भी मिला है. यह साइडबार के अंदर लाइब्रेरी ऑप्शन में उपलब्ध है. अपने कंप्यूटर में डाउनलोड करने के लिए आपको YouTube Music की सेटिंग में जाना होगा. यहां आपको डाउनलोड का ऑप्शन मिलेगा. इस टैब पर क्लिक करने के बाद आप डाउनलोड किए गए ट्रैक तक पहुंच सकते हैं.

कितने सॉन्ग कर सकते हैं डाउनलोड

फिलहाल ये फीचर सभी के लिए मौजूद नहीं है. एक बात ध्यान देने वाली ये है कि अगर आपका सिस्टम 30 दिनों तक इंटरनेट से कनेक्ट नहीं होता है तो आपका कंटेट एक्सपायर हो जाएगा. इसमें आप 10 म्यूजिक को ऑफलाइन डाउनलोड करके पहले ही रख सकते हैं. यूट्यूब ने YouTube Music को साल 2019 में भारत में लॉन्च किया था. इसमें आप प्लेलिस्ट के अलावा कई रेडियो चैनल के गाने, लाइव परफॉर्मेंस और बहुत कुछ सुन सकते हैं.

यूट्यूब म्यूजिक में आपको कई बेहतरीन फीचर्स मिलते हैं, जिनमें रियल टाइम लिरिक्स से लेकर पॉडकास्ट्स तक कई चीजें शामिल हैं. गानों को डाउनलोड करने के लिए यूट्यूब प्रीमियम की मेंबरशिप लेना जरूरी होता है. प्रीमियम के साथ कई चीजें आपको एडिशनल मिलती हैं, जिनमें ऐप में ऐड फ्री गाने सुनने, ऑडियो और वीडियो से बिना परेशानी स्विच करने का ऑप्शन और 100 मिलियन गाने, वीडियो और बहुत कुछ इसमें आपको मिलता है.