Homeनई दिल्लीअंतरिम ज़मानत ख़त्म होने से पहले केजरीवाल ने अपने वीडियो संदेश में...

अंतरिम ज़मानत ख़त्म होने से पहले केजरीवाल ने अपने वीडियो संदेश में क्या कहा?

कथित शराब घोटाले में अंतरिम ज़मानत पर रिहा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि वो दो जून को तिहाड़ जेल चले जाएंगे.

उनकी अंतरिम ज़मानत एक जून को ख़त्म हो रही है.

शुक्रवार को जारी एक वीडियो संदेश में उन्होंने कहा, “सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव प्रचार के लिए मुझे 21 दिन का समय दिया था और कल 21 दिन पूरे हो रहे हैं और परसों मुझे सरेंडर करना है और मैं तिहाड़ जेल चला जाऊंगा. मैं दोपहर तीन बजे निकलूंगा.”

“मुझे नहीं पता कि ये लोग इस बार कब तक मुझे जेल में रखेंगे, पर मेरे हौसले बुलंद हैं. देश को तानाशाही से बचाने के लिए जेल जा रहा हूं, इसका मुझे फ़ख्र है.”

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा, “इन्होंने मुझे कई तरह से झुकाने, तोड़ने और चुप करने की कोशिश की लेकिन सफल नहीं हुए. जब मैं जेल में था, मुझे कई तरह से प्रताड़ित किया, इन्होंने मेरी दवाइयां रोक दीं. मैं 20 साल से गंभीर शुगर का मरीज हूं, 10 साल से रोज इंसुलिन लगते हैं. कई दिनों तक इंसुलिन न मिलने के कारण शुगर 300 से अधिक पहुंच गया. मेरा वज़न 6 किलो कम हो गया.”

“अभी मैं बाहर हूं, फिर भी वजन नहीं बढ़ रहा है. डॉक्टर कर रहे हैं कि ये शरीर में किसी बड़ी बीमारी का भी संकेत हो सकता है कई टेस्ट कराने होंगे.”

केजरीवाल ज़मानत पर 10 मई को बाहर आए थे.

सशर्त ज़मानत में कोर्ट ने क्या कहा था?

कोर्ट ने अपने आदेश में कहा था कि लोकसभा चुनाव पांच साल में होने वाली एक अहम लोकतांत्रिक घटना है. अरविंद केजरीवाल का कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है और वो ”समाज के लिए ख़तरा” नहीं हैं.

कोर्ट ने कुछ शर्तों के साथ ज़मानत का आदेश सुनाया था.

आदेश में कहा गया कि केजरीवाल, मुख्यमंत्री कार्यालय नहीं जाएंगे. वो किसी भी फ़ाइल पर हस्ताक्षर नहीं करेंगे, जब तक कि किसी आदेश पर दिल्ली के उप राज्यपाल की मंज़ूरी हासिल करने के लिए उनके हस्ताक्षर की ज़रूरत न हो.

केजरीवाल अपने ख़िलाफ़ चल रहे मौजूदा केस के बारे में कोई बयान नहीं देंगे और केस से जुड़े गवाहों से बातचीत नहीं करेंगे. हालांकि, केजरीवाल अपनी सियासी गतिविधियां जारी रख सकते हैं.

लोकसभा चुनावों के अंतिम सातवें चरण का मतदान कल यानी 1 जून को होने वाला है और कोर्ट के आदेशानुसार अरविंद केजरीवाल को सरेंडर करना होगा.

RELATED ARTICLES

Most Popular