Homeधर्म संसारचैत्र नवरात्रि व्रत का पारण कब करें, जानें मुहूर्त

चैत्र नवरात्रि व्रत का पारण कब करें, जानें मुहूर्त

चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल को शुरू हुई थी, 17 अप्रैल को महानवमी पर इसका समापन होगा. नौ दुर्गा के ये 9 दिन भक्त विधि विधान से व्रत रखते हैं. देवी की पूजा करते हैं. नवरात्रि में 9 दिन के व्रत का पारण नवमी तिथि की पूजा के बाद ही किया जाता है, हालांकि कुछ लोग अष्टमी तिथि पर कुलदेवी का पूजन अपनी मान्यता अनुसार व्रत खोल लेते हैं.

नवरात्रि व्रत पारण के भी कुछ नियम है, इनका पालन जरुरी है नहीं तो व्रत अधूरा रह सकता है. आइए जानते हैं चैत्र नवरात्रि की नवमी पर व्रत पारण का समय, विधि और नियम.

चैत्र नवरात्रि 2024 व्रत पारण

चैत्र नवरात्रि में जो लोग पूरे 9 दिन का व्रत रखते हैं वह नवमी तिथि के समाप्त होने के बाद  व्रत खोल सकते हैं. पंचांग के अनुसार चैत्र शुक्ल नवमी तिथि  16 अप्रैल 2024 को दोपहर 01.23 मिनट से शुरू होकर 17 अप्रैल 2024 को दोपहर 03.14 मिनट पर खत्म होगी.

नवमी पर दोपहर 03 बजकर 14 मिनट के बाद आप नवरात्रि व्रत का पारण कर सकते हैं.

नवरात्रि व्रत पारण की विधि

चैत्र नवरात्रि की नवमी तिथि पर मां महागौरी का पूजन होता है. माता की पूजा के बाद 9 कन्याओं का पूजन करें, उन्हें भोजन कराएं और फिर हवन करें. जिन घरों में कलश स्थापना के दिन जो ज्वारे बोए थे उन्हें नदी में प्रवाहित करें. हवन और ज्वारे विसर्जन के बाद ही अन्न ग्रहण करें. इस विधि से नवरात्रि व्रत का पारण करने पर व्रत फलित होते हैं.

नवरात्रि व्रत पारण में क्या खाएं

  • शास्त्रों के अनुसार व्रत के पारण में सात्विक भोजन ही करें. माता के प्रसाद के लिए जो भोग बनाया है उसे ग्रहण करके ही व्रत खोलना चाहिए.
  • नवरात्रि की नवमी तिथि पर हलवा, पूड़ी और काले चने की सब्जी बनाई जाती है. इसे पहले कन्याओं को खिलाएं और फिर परिवार वाले ग्रहण करें.
RELATED ARTICLES

Most Popular