Homeनई दिल्लीकौन हैं AAP नेता दुर्गेश पाठक, जिन्हें ED ने जारी किया समन?

कौन हैं AAP नेता दुर्गेश पाठक, जिन्हें ED ने जारी किया समन?

दिल्ली आबकारी नीति मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने सोमवार को आम आदमी पार्टी विधायक विधायक दुर्गेश पाठक (Durgesh Pathak) को समन जारी किया. उनका नाम इस मामले में उस समय उछला, जब सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद मंत्री आतिश ने कहा था कि ईडी आप नेता दुर्गेश पाठक को बहुत जल्द गिरफ्तार करेगी. उसी समय से आप विधायक सुर्खियों में हैं. हालांकि, उन्होंने खुद इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी थी.

ईडी का समन मिलने के बाद दुर्गेश पाठक जांच एजेंसी के दफ्तर पहुंच गए हैं. इस समय ईडी उनसे पूछताछ कर रही है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के करीबी और दिल्ली नगर निगम से लेकर विधानसभा चुनाव तक में दुर्गेश पाठक पर्दे के पीछे से अहम भूमिका निभाते रहे हैं. साल 2022 में दिल्ली नगर निगम चुनाव में आम आदमी पार्टी भले ही सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरकर सामने आई, उसके मेयर बने की संभावनाएं न के बराबर थी. ऐसा इसलिए कि बीजेपी अपना मेयर बनवाने के लिए पुरजोर कोशिश में जुटी थी, लेकिन दुर्गेश पाठक ने पार्टी के सभी पार्षदों को साथ लेते हुए एमसीडी में आप का मेयर बनाने में अहम भूमिका निभा सबको चौंकाया था.

 कौन हैं दुर्गेश पाठक? 

आम आदमी पार्टी के नेता दुर्गेश पाठक दिल्ली के राजेंद्र नगर विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं. वह आप के राजनीतिक मामलों की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी के वरिष्ठ सदस्य और पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारी प्रभारी हैं. एमसीडी चुनाव 2022 के बाद उन्हें (दिल्ली) की सरकारी उपक्रमों की समिति और (दिल्ली) नगर निगम की समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था. वह दिल्ली नगर निगम के भी प्रभारी हैं. एमसीडी में दिल्ली का मेयर बनवाने में उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी.

अभी तक वह आम आदमी पार्टी के पक्ष में अलग-अलग मंचों पर दमदार तरीके से अपनी बात रखते आये हैं. दुर्गेश पाठक की खासियत यह है कि वो साइलेंट मोड में काम करते हैं. यही वजह है कि पार्टी नेतृत्व को उन पर भरोसा है और उनके कंधों पर कई अहम जिम्मेदारियां भी हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular