Home देश विदेश Headphones नहीं होगा तो Bus में नहीं मिलेगी एंट्री, जेल भी हो सकती है, जान लें नया नियम

Headphones नहीं होगा तो Bus में नहीं मिलेगी एंट्री, जेल भी हो सकती है, जान लें नया नियम

0
Headphones नहीं होगा तो Bus में नहीं मिलेगी एंट्री, जेल भी हो सकती है, जान लें नया नियम

Headphones mandatory in BEST buses: अगर आप बस से यात्रा करते हैं या फिर बस से ऑफिस आते जाते हैं यह खबर आपके बड़े काम की है। अगर आप बस में यात्रा के दौरान फोन कॉल पर तेज आवाज में बात करते हैं तो अब आपकी यह आदत आपको परेशानी में डाल सकती है। अब यात्रा के दौरान तेज आवाज में बात करने वालों को बस में सीट या फिर जगह नहीं दी जाएगी।  जी हां अब मुंबई (Mumbai Local News) की BEST बसों में उन लोगों को जगह नहीं दी जाएगी जो तेज आवाज में बात करते हैं। सिर्फ उन लोगों को ही बस में एंट्री मिलेगी जिनके पास हेडफोन्स (No entry Without Headphones) होंगे या फिर जो यात्रा के दौरान चुप रहेंगे।

बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग की तरफ से एक नियम जारी किया है। इसमें बताया गया कि लोगों से भारी संख्या में शिकायत मिलने के बाद ऐसा कदम उठाया गया है। दरअसल आजकल लोग सोशल मीडिया के लिए रील्स बनाने के चक्कर में बस और मैट्रो में बहुत ज्यादा शोर मचाते हैं। कई लोग फोन कॉल्स में तेज आवाज में बात करते हैं जिससे बुजुर्ग और दूसरे यात्रियों को काफी परेशानी होती है। अब यात्रियों को पास में इयरफोन्स या फिर हेडफोन्स (Earphones must for passengers) रखना पड़ेगा।

मुंबई पुलिस एक्ट के तहत होगी कार्रवाई

बस में किसी को दिक्कत न हो और लोग शांति से यात्रा कर सकें इसे ही ध्यान में रखते हुए Best  की तरफ से ऐसा नियम लाया गया है। नियम के मुताबिक जो इन नियमों का उल्लंघन करेगा उसके खिलाफ मुंबई पुलिस एक्ट के सेक्शन 38/112 के तहत कार्रवाई होगी। नए नियम के मुताबिक यात्रियों का स्पीकर (BEST bans use of mobile phone speakers on buses) में गाना सुनना भी बैन है।

उल्लंघन करने पर लगेगा फाइन

उल्लंघन करने पर मामले की गंभीरता के अनुसार व्यक्ति पर फाइन लगाया जाएगा। जो लोग फाइन नहीं देगें उन्हें कोर्ट के सामने पेश होना होगा और फिर व्यक्ति को जेल भी हो सकती है। लोग जागरूक रहें इसके लिए बेस्ट ने बस ऑपरेटरों और दूसरे प्राइवेट वाहनों के कर्मचारियों से यात्रियों को इस नियम के बारे में बताने के लिए कहा है।

हर दिन 30 लाख से ज्यादा यात्री करते हैं यात्रा

आपको बता दें कि Best की बस सर्विस मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई और मीरा-भायन्दर के हर शहर में अपनी सर्विस देती है।