Homeधर्म संसारकामदा एकादशी पर आज चावल से करें छोटा सा काम, दूर होंगे...

कामदा एकादशी पर आज चावल से करें छोटा सा काम, दूर होंगे कष्ट

आज 19 अप्रैल 2024 को चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की कामदा एकादशी का व्रत है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा के अलावा कुछ खास उपाय भी जरुर करना चाहिए. मान्यता है इससे बड़ी से बड़ी परेशानी से छुटकारा मिल जाता है.

धन धान्य में वृद्धि होती है. आपको मानसिक स्थितिरता भी देता है और सही निर्णय लेने की क्षमता भी प्रदान करता है.  कामदा एकादशी पर व्रत करने से अनजाने में हुए पाप कट जाते हैं. जानें कामदा एकादशी  के उपाय.

कामदा एकादशी के उपाय

धन प्राप्ति के लिए – कामदा एकादशी के दिन कुश के आसन पर बैठकर विष्‍णु चालीसा या फिर विष्‍णु सहस्‍त्रनाम का पाठ करें. पाठ पूरा होने के बाद भगवान को किसी पीले मिष्‍ठान का भोग लगाएं. कहते हैं इससे धन प्राप्ति की राह आसान होती है.

चावल से करें ये काम – काम बनते बनते बिगड़ रहे हैं. बार बार असफलता का सामना करना पड़ रहा है तो कामदा एकादशी के दिन एक मुट्ठी अक्षत को कुमकुम में रंग दें. इसके बाद इन चावलों को लाल रंगे के कपड़े में बांधकर विष्णु मंदिर में अर्पित करें. मान्यता है इससे बाधाओं का नाश होता है. कामयाबी मिलती है. धन आगमन होता है.

केसर और दूध का उपाय – कामदा एकादशी के दिन केसर दूध में डालकर या केसर की खीर बनाकर भगवान विष्णु जी को भोग लगाएं और फिर इसे जरुरतमंदों में बांट दें. मान्यता है इससे लक्ष्मी जी शीघ्र प्रसन्न होती है. आर्थिक तंगी नहीं रहती.

कामदा एकादशी पर करें ये स्तोत्र – कामदा एकादशी के दिन आपको नारायण कवच का पाठ करना चाहिए. मान्यता है इससे जीवन में आ रहे संकट खत्म होते हैं. नारायण कवच की मदद से ही इंद्र ने असुरों पर विजय प्राप्त की थी और स्वर्ग पर आए संकट को खत्म कर दिया था.

RELATED ARTICLES

Most Popular