Homeलाइफ़स्टाइलधूप की वजह से आपका चेहरा भी पड़ गया है लाल तो...

धूप की वजह से आपका चेहरा भी पड़ गया है लाल तो फॉलो करें ये पांच टिप्स

गर्मी का मौसम शुरू होते ही स्किन संबंधित समस्याएं होने लगती है, ऐसे में कुछ लोगों का चेहरा धूप की वजह से लाल पड़ने लगता है, इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई प्रयास करते हैं लेकिन फिर भी उन्हें आराम नहीं मिलता अगर आप भी लाल त्वचा से परेशान हो चुके हैं, तो यह खबर आपके लिए है. आज हम आपको ऐसे पांच घरेलू उपाय बताएंगे जीने कर आप आसानी से अपने चेहरे के लाल पन को कम कर सकते हैं.

गुलाब जल का इस्तेमाल

गर्मी में तेज धूप के कारण चेहरे पर रेडनेस आ जाती है, इससे बचने के लिए आप सबसे पहले चेहरे पर गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं, यह त्वचा के लाल पन को काम करता है और ठंडक पहुंचता है. आप गुलाब जल को 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगा सकते हैं, इससे सनबर्न के कारण हुई डैमेज स्किन से छुटकारा मिलेगा.

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल

इसके अलावा आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं,  एलोवेरा को लोग सदियों से त्वचा के लिए इस्तेमाल करते आ रहे हैं. इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण चेहरे की रेडनेस को कम करते हैं और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. आप 15 से 20 मिनट के लिए एलोवेरा जेल को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. उसके बाद ठंडे पानी से धो लें.

बर्फ की सिकाई

चेहरे की लालिमा को कम करने के लिए आप बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं बर्फ से रोजाना चेहरे पर बर्फ की सिकाई करने से सूजन और लाल पन दोनों कम होता है. आप चाहे तो बर्फ के ठंडे पानी से चेहरे को धो सकते हैं. नारियल तेल भी चेहरे के लाल पन को दूर करने में मदद करता है रोजाना अपने चेहरे पर 10 मिनट के लिए नारियल तेल लगाने से त्वचा स्वस्थ रहती है. इन सभी उपायों को कर आप आसानी से अपने चेहरे के लाल पन को दूर कर सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular