Homeदेश विदेशनॉर्वे ने किया फ़लस्तीन को राष्ट्र के तौर पर मान्यता देने का...

नॉर्वे ने किया फ़लस्तीन को राष्ट्र के तौर पर मान्यता देने का फ़ैसला, हमास ने क्या कहा

हमास ने नॉर्वे के फ़लस्तीन को एक राष्ट्र के तौर पर मान्यता देने के फै़सले पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. हमास ने इस फै़सले को एक ‘निर्णायक मोड़’ बताया है. समाचार एजेंसी एएफ़पी को दिए एक बयान में हमास के एक वरिष्ठ नेता बासेम नईम ने कहा कि यह फ़लस्तीनी लोगों के कड़े प्रतिरोध की वजह से संभव हो पाया है.

उन्होंने कहा कि लगातार मिल रहीं ये मान्यताएं फ़लस्तीनी लोगों के दृढ़ता और प्रतिरोध का परिणाम है.नईम ने कहा कि यह फै़सला फ़लस्तीनी मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय स्थिति में एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित होगा.

28 मई को मिलेगी मान्यता

नॉर्वे के प्रधानमंत्री जोनस गार स्तोर ने कहा है कि उनका देश फ़लस्तीन को राष्ट्र के तौर 28 मई को मान्यता देगा. माना जा रहा है कि नॉर्वे के बाद अब आयरलैंड और स्पेन भी फ़लस्तीन को देश के तौर पर मान्यता दे सकते हैं.इस फ़ैसले के विरोध में इसराइल ने आयरलैंड और नॉर्वे से अपने राजदूतों को वापस बुला लिया है.

नॉर्वे के प्रधानमंत्री स्तोर ने कहा है कि ग़ज़ा में जारी जंग ने ये ‘बिल्कुल स्पष्ट’ कर दिया कि शांति और स्थिरता हासिल करने के लिए फ़लस्तीन की समस्या का सुलझना ज़रूरी है. उन्होंने कहा कि नॉर्वे का मानना है द्वि-राष्ट्र समाधान इसराइल के लिए बेहतर है. स्तोर ने कहा कि इस कदम से दूसरे देशों को इसी रास्ते पर चलने के लिए ‘कड़ा संदेश’ मिलेगा.

RELATED ARTICLES

Most Popular