Homeलाइफ़स्टाइलक्यों कुछ लड़कियों के आ जाते हैं अपर लिप्स पर ज्यादा बाल?

क्यों कुछ लड़कियों के आ जाते हैं अपर लिप्स पर ज्यादा बाल?

लड़कियों के अपर लिप और चिन पर बाल खूबसूरती को बिगाड़ सकते हैं. खासकर टीएन में लड़कियों के लिए ये काफी समस्या खड़ी कर सकता है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि अपर लिप पर बाल आना नॉर्मल नहीं होता है. इसकी वजह से लड़कियों का कॉन्फिडेंस भी लो हो सकता है. इस उम्र में लड़कियां अपने फेस को लेकर काफी ज्यादा अलर्ट रहती हैं, ऐसे में चेहरे पर बाल आना उनकी चिंता को बढ़ा सकता है. एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक, 5-10 प्रतिशत लड़कियां हिर्सुटिज्‍म की चपेट आती हैं, जो बालों की ग्रोथ के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं. ज्यादातर ये समस्या पुरुषों में होती है लेकिन कुछ-कुछ महिलाओं में भी ऐसा देखने को मिलता है. इसके एक नहीं कई कारण (Upper Lip Hair Reason) हो सकते हैं. आइए जानते हैं…
अपर लिप हेयर का कारण
 
1. हार्मोनल चेंज
लड़कियों और महिलाओं में ज्यादा हेयर ग्रोथ का कारण एंड्रोजन का समान्‍य या असामान्‍य से ज्यादा बढ़ना हो सकता है. ये हार्मोन मानव शरीर में पुरुषों के गुणों को कंट्रोल करता है लेकिन कुछ महिलाओं या लड़कियों में इसका ज्यादा उत्पादन होने से पुरुषों की तरह उनमें बालों का विकास, भारी आवाज और वजन कम-अधिक हो सकता है.
2. जेनेटिक कारण
अगर किसी लड़की को नियमित पीरियड्स आ रहे हैं और कोई डिसऑर्डर नहीं है तो ज्यादा बाल या अपर लिप्स हेयर का कारण आनुवांशिकी भी हो सकता है. परिवार में अगर दादी-नानी  या मां इस तरह के अनचाहे बालों की समस्या से परेशान हैं तो लड़कियों में भी ये आ सकता है.
3. कुछ चीजों के साइड इफेक्‍ट
कुछ दवाईयों की वजह से भी लड़कियों में अपर लिप्स हेयर की समस्या हो सकता है. इनमें स्‍टेरॉयड, ग्‍लूकोकार्टिकोइड्स और मिनोक्सिडिल जैसी दवाईयां शामिल हैं, जो साइड इफेक्‍ट के रूप में हिर्सुटिज्‍म या बालों के ज्यादा ग्रोथ का कारण बन सकती हैं.
RELATED ARTICLES

Most Popular