Homeसैर सपाटाप्री-वेडिंग शूट हो या फर्स्ट एनिवर्सरी ये हैं सबसे बेस्ट जगह नीमराना...

प्री-वेडिंग शूट हो या फर्स्ट एनिवर्सरी ये हैं सबसे बेस्ट जगह नीमराना किला

अगर आप भी रोज-रोज की लाइफ से परेशान हो गए हैं और पार्टनर के साथ कुछ अच्छा समय बिताना चाहते हैं तो आप नीमराना किला जा सकते हैं. आरावली पर्वतों पर स्थित 552 वर्ष पुराना नीमराना किला भारत में सबसे पुराना ऐतिहासिक इमारतों में से एक है. यह किला 1464 में बनाया गया था. नीमराणा किला एक होटल के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली भारत की सबसे पुरानी ऐतिहासिक इमारतों में से एक है.

फिल्मों की भी हुई शूटिंग

आप इस स्थान पर अपने वीकेंड का आनंद भी लें सकते हैं. ये दिल्ली के निकटतम है. यहां आप स्विमिंग पूल, आयुर्वेद स्पा, जिप लाइन के साथ-साथ हैंगिंग्स गॉर्डन का भी आनंद ले सकते हैं. इसके अलावा रात का दृश्य को देखकर आपको सबसे अधिक अच्छा लगेगा. नीमराना होटल में बॉलीवुड फिल्मों का शूटिंग भी होता है. आपने अनुष्का शर्मा की फिल्म ‘फिलौरी’ देखी होगी. उसमें दिखाया गया महल नीमराना होटल का है. इसके अलावा सलमान की ‘बॉडीगार्ड’, शाहिद की ‘मौसम’, ‘दिल से’, ‘मेजर साहब’, ‘यमला पागला दीवाना’ जैसी कई अन्य फिल्में भी यहाँ शूट की गई हैं.

ब्रिटिश काल का दृश्य

इस 10 मंजिले किले को तीन एकड़ में आरावली पर्वतों को काटकर बनाया गया है. इसी कारण इस महल के नीचे से ऊपर जाने का अनुभव एक पहाड़ चढ़ते जैसा लगता है. नीमराना की आंतरिक सजावट में ब्रिटिश काल का बहुत प्रभाव दिखाई देता है. अधिकांश कमरे में बालकनी है जिससे आस-पास का दृश्य दिखाई देता है. इस किले के बाथरूम से भी आपको हरा-भरा दृश्य देखने को मिलेगा.

हर कदम पर शाही अनुभव

इस रिजॉर्ट में दस मंजिलों पर कुल 50 कमरे हैं. इसे 1986 में एक धरोहर रिजॉर्ट में बदल दिया गया था. इस महल में एक ओपन स्विमिंग पूल भी बनाया गया है. नाश्ते के लिए, राजमहल और हवामहल हैं और खाने के लिए आमखास, पंचमहल, अमलतास, अरण्य महल, होली कुंड और महा बुर्ज हैं. इस किले का डिज़ाइन ऐसा है कि हर कदम पर शाही शानदारी का अनुभव होता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular