Homeउत्तर प्रदेशहोली से पहले योगी सरकार का तोहफा, राज्य कर्मचारियों का बढ़ा महंगाई...

होली से पहले योगी सरकार का तोहफा, राज्य कर्मचारियों का बढ़ा महंगाई भत्‍ता

लखनऊ: केंद्र सरकार के बाद यूपी सरकार ने भी अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) 4% बढ़ा दिया है। इस बढ़ोतरी के बाद महंगाई भत्ता 50 फीसदी हो जाएगा। मुख्यमंत्री की स्वीकृति के बाद मंगलवार को वित्त विभाग ने महंगाई भत्ता बढ़ोतरी का आदेश जारी कर दिया। बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता मार्च के वेतन के साथ दिया जाएगा। इसका लाभ राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स को 1 जनवरी, 2024 से मिलेगा। इस वृद्धि से सरकार के खजाने पर करीब 350 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

यूपी सरकार के इस फैसले का लाभ करीब 18 लाख कर्मचारियों को मिलेगा। इनमें 12 लाख राज्य कर्मचारी और करीब 6 लाख शिक्षक शामिल हैं। इसके अलावा 12 लाख पेंशनर्स की भी महंगाई राहत 4% बढ़ी हुई मिलेगी। हालांकि पेंशनर्स को बढ़ा महंगाई भत्ता दिए जाने का आदेश अभी जारी नहीं हुआ है। जल्द ही इसे भी जारी कर दिया जाएगा।

50 लाख कर्मचारियों को होगा फायदा

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने आम चुनाव से पहले लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को तोहफा दिया है। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) और पेंशनरों के महंगाई राहत (DR) में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का फैसला लिया गया। ये बढ़ोतरी 1 जनवरी, 2024 से लागू होगी।

अब महंगाई भत्ता बढ़कर 50 प्रतिशत हो जाएगा। फैसले से केंद्र सरकार के करीब 50 लाख कर्मचारियों के अलावा 68 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होने की उम्मीद है। महंगाई भत्ते में यह बढ़ोतरी उस फॉर्मूले के मुताबिक है, जो सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है।

RELATED ARTICLES

Most Popular