Homeलाइफ़स्टाइलडायबिटिक पेशेंट हैं और जमकर खाते हैं करेला तो हो जाएं सावधान

डायबिटिक पेशेंट हैं और जमकर खाते हैं करेला तो हो जाएं सावधान

करेला ऐसी सब्जी है जो हमारे स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत फायदेमंद माना जाता है. डायबिटीज सहित कई बीमारियों में इसे खाने से कई फायदे होते हैं. करेला खाने से पाचन और आंखों से जुड़ी समस्या दूर होती है. सिर्फ इतना ही नहीं इम्युनिटी भी मजबूत मजबूत करता है. करेला का जूस काफी ज्यादा फायदेमंद होता है लेकिन हद से ज्यादा पीना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है.

डायबिटीज मरीज के लिए फायदेमंद होता है करेला

करेला को मोमोर्डिका चारेंटिया भी कहा जाता है. एक पौधा है जिसका नाम इसके स्वाद से मिलता है. यह पकने के साथ-साथ और भी कड़वा होता जाता है.एशिया, दक्षिण अमेरिका, कैरिबियन और पूर्वी अफ्रीका सहित कई क्षेत्रों में इस सब्जी को उगाया जाता है.

इन डायबिटीज मरीजों को नहीं पीना चाहिए करेला का जूस

हेल्थ के हिसाब से कई लोगों को करेला खाने की सलाह दी जाती है. करेला कई सारे पोषक तत्व से भरपूर होते हैं. जो स्वास्थ्य के लिहाज से भी फायदेमंद होते हैं. यह ब्लड में शुगर लेवल को भी कम करता है. कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि डायबिटीज मरीज के लिए करेला खाना फायदेमंद होता है.

हाइपोग्लाइसीमिया की बीमारी

अगर किसी व्यक्ति का डायबिटीज लेवल कम है तो उन्हें करेले का जूस नहीं पीना चाहिए. क्योंकि डायबिटीज का लेवल कम हो जाता है यानि हाइपोग्लाइसीमिया की स्थिति सही नहीं है. अगर डायबिटीज मरीज का शुगर लेवल कम होने लगता है तो उन्हें मीठा खाने की सलाह दी जाती है. उन्हें तुरंत मीठा खाने की सलाह दी जाती है. न्हें कंप्लीट रेस्ट करने देना चाहिए.

करेला शरीर में ब्लड शुगर का लेवल कम करता है. क्योंकि करेला में ऐसे गुण होते हैं जो शरीर में इंसुलिन का लेवल कम करता है. करेला प्रीडायबिटीज या मधुमेह के इलाज या दवा नहीं है, इसके बावजूद कि यह रक्त शर्करा को नियंत्रित कर सकता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular