Homeधर्म संसारबड़ा मंगल साल 2024 में कब-कब है ? जानें डेट, इसका धार्मिक...

बड़ा मंगल साल 2024 में कब-कब है ? जानें डेट, इसका धार्मिक महत्व

वैशाख के बाद हिंदू नववर्ष का तीसरा महीना ज्येष्ठ मास शुरू होता है. मंगलवार का दिन बजरंगबली को समर्पित है लेकिन ज्येष्ठ के महीने में आने वाला हर मंगलवार हनुमान जी की पूजा के लिए पुण्यकारी बताया गया है.

इन्हें बुढ़वा मंगल या बड़ा मंगल (Bada Mangal 2024) के नाम से जाना जाता है. बड़ा मंगल से हनुमान जी और श्रीराम से गहरा नाता है. इस दिन को हनुमान भगवान की पूजा के लिए सबसे सर्वश्रेष्ठ क्यों माना जाता है? और आखिरी इस दिन का महत्व क्या होता है?

बड़ा मंगल 2024 कब है ?

हर साल ज्येष्ठ महीने के हर मंगलवा को बड़ा मंगल का पर्व मनाया जाता है. इस साल 2024 में चार बड़ा मंगल आएंगे. बड़ा मंगल में हनुमान जी के वृद्ध स्वरूप की पूजा की जाती है. उत्तर प्रदेश के लखनऊ (Lucknow) में बड़ा मंगल को बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. इसकी शुरुआत भी यहीं से हुई थी.

साल 2024 में कितने बड़ा मंगल

  • पहला बड़ा मंगल – 28 मई 2024
  • दूसरा बड़ा मंगल – 4 जून 2024
  • तीसरा बड़ा मंगल – 11 जून 2024
  • चौथा बड़ा मंगल – 18 जून 2024

बड़ा मंगल क्यों मनाया जाता है

पौराणिक कथा कहती है कि ज्येष्ठ के महीने में ही त्रेतायुग में भगवान राम की मुलाकात वीर बजरंगी हनुमान से हुई थी. इसलिए इस महीने के मंगलवार को बड़ा मंगल कहा जाता है. इस दिन हनुमान जी पूजा करने वालों के बड़े से बड़े संकट टल जाते हैं. इस विशेष दिन पर, मंदिरों में कीर्तन आयोजित किए जाते हैं, एक धार्मिक भोज (भंडारा) आयोजित किया जाता है.

बड़े मंगल की शुरुआत कैसे हुई ?

बड़ा मंगल मनाने की परंपरा नवाब सआदत अली के कार्यकाल (1798-1814) के दौरान हुई थी. एक बार नवाब के बेटे मोहम्मद अली शाह के बेटे की तबीयत इतनी बिगड़ गई कि तमाम इलाज के बाद भी वह ठीक नहीं हुआ तब किसी ने नवाब और बेगम को लखनऊ के अलीगंज स्थित हनुमान मंदिर में बेटे की सलामती की दुआ मांगन को कहा. दोनों से ऐसा ही किया, बेटे की तबीयत में सुधार हो गया. संतान को आरोग्य की प्राप्ति होने पर बेगम ने मंदिर के निर्माण का वादा किया था. मंदिर का काम ज्येष्ठ महीने में पूरा हो गया, तभी से यहां बड़ा मंगल मनाया जाता है.

बड़ा मंगल पर क्या करें

  • हनुमान मंदिर में जाकर बजरंगबली को चोला चढ़ाएं और सुंदरकांड का पाठ करें. मान्यता है कि ऐसा करने से हनुमान जी आपके सारे संकट दूर करेंगे और आपके सभी काम पूरे होने लगेंगे.
  • बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी की पूजा के अलावा राहगीरों को पानी, शबरत पिलाएं.
RELATED ARTICLES

Most Popular